लाइव टीवी

Corona Alert: अब पटना में चाइनीज आईटमों से खरीदारों ने फेरा मुंह

jyoti mishra | News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 10:44 PM IST
Corona Alert: अब पटना में चाइनीज आईटमों से खरीदारों ने फेरा मुंह
चाइनीज खिलौने से लेकर गिफ्ट बाजार पर इसका खासा असर पड़ रहा है. कारोबारी राम बाबू का कहना है कि वो भी लोगों को चाइनीज आइटम नहीं खरीदने कि हिदायत दे रहे हैं.

पटना में अब चाइनीज खिलौनों और सजवाटी सामान को न तो दुकानदार बेचना चाह रहे हैं और न ही लोग इन्हें खरीदना चाह रहे हैं. लोगों को डर है कि कहीं चाइनीज खिलौने लेने से उनके बच्चों को भी कोराना वायरस का खतरा नहीं हो जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 10:44 PM IST
  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस का खौफ किस हद तक है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब लोगों ने चाइनीज वस्तुओं को खरीदने से भी परहेज कर लिया है. पटना में अब चाइनीज खिलौनों और सजवाटी सामान को न तो दुकानदार बेचना चाह रहे हैं और न ही लोग इन्हें खरीदना चाह रहे हैं. लोगों को डर है कि कहीं चाइनीज खिलौने लेने से उनके बच्चों को भी कोराना वायरस का खतरा नहीं हो जाए.

गिफ्ट मार्केट पर भी असर
चाइनीज खिलौने से लेकर गिफ्ट बाजार पर इसका खासा असर पड़ रहा है. कारोबारी राम बाबू का कहना है कि वो भी लोगों को चाइनीज आइटम नहीं खरीदने कि हिदायत दे रहे हैं. ताकि लोगों को स्वास्थ संबंधी परेशानी न हो. बाजारों में चाइनीज माल की सप्लाई भी बंद है और रखे स्टॉक से भी लोग नहीं खरीदना चाह रहे, जिससे कारोबारियों को सीधे तौर पर नुकसान उठाना पड़ रहा है.

भारत में बने खिलौनों की डिमांड बढ़ी



कोरोना के चलते चाइनीज खिलौनों की मांग घटने के साथ ही भारत में बने खिलौने लोगों की पसंद बन रहे हैं. कारोबारी विक्की कहते हैं नुकसान तो हर सेक्टर के लोग उठा रहे हैं, कपड़े जूते-चप्पल, खिलौने या डेकोरेटिव आइटम सब पर प्रभाव पड़ रहा है. वहीं बाजार में खरीदारी करने आईं किरण कहती हैं कि हम आए तो थे बोलेने वाली गुड़ीया खरीदने, लेकिन दुकानदार ने बताया कि वह चाइनीज है तो हम अब दूसरी गुड़िया देख रहे हैं.

कॉस्मेटिक बाजार में सिर्फ इंडियन प्रोडक्ट खरीद रही महिलाएं
कॉस्मेटिक बाजार में भी महिलाएं टैग पढ़कर ऐसा प्रोडक्टर खरीदने से बच रही हैं जो चाइनीज हो. बाजार में आईं गीतांजलि बताती हैं कि कॉस्मेटिक आइटम्स में कुछ चाइनीज प्रोडक्ट काफी अच्छे आते हैं लेकिन इन दिनों मैं इंडियन प्रोडक्ट ही खरीद रही हूं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 10:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर