अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccine in India: भारत बायोटेक की कोवैक्सिन भी देशभर में पहुंचनी शुरू, दिल्‍ली समेत इन शहरों में पहुंच रही खेप

हैदराबाद से भेजी गई कोवैक्सिन. (pic- ANI)
हैदराबाद से भेजी गई कोवैक्सिन. (pic- ANI)

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बुधवार अपनी कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्‍सीन कोवैक्सिन (Covaxin) पहली खेप को दिल्‍ली भेजा है. इसे एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 559 से हैदराबाद से दिल्‍ली के लिए सुबह 6:40 बजे भेजा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2021, 12:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से लोगों को बचाने के लिए टीकाकरण अभियान (Vaccination) की शुरुआत 16 जनवरी से होनी है. इसके पहले मंगलवार को पुणे के सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अपनी बनाई कोविशील्‍ड कोरोना वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) देश के करीब 13 शहरों में पहुंचाया गया. अब कोविशील्‍ड के बाद भारत बायोटेक ने भी बुधवार को अपनी बनाई कोवैक्‍सिन (Covaxin) की भी डिलीवरी देश भर में शुरू कर दी है.

भारत बायोटेक ने बुधवार अपनी कोरोना वायरस की वैक्‍सीन पहली खेप को दिल्‍ली भेजा है. इसे एअर इंडिया की फ्लाइट एआई 559 से हैदराबाद से दिल्‍ली के लिए सुबह 6:40 बजे भेजा गया है. भारत बायोटेक की ओर से दिल्‍ली भेजी गई कोवैक्सिन की पहली खेप में तीन बड़े डिब्‍बे हैं, जिनका वजन 80.5 किलोग्राम है.






वहीं भारत बायोटेक अब दिल्‍ली के अलावा बुधवार को बेंगलुरु, चेन्‍नई, पटना, जयपुर और लखनऊ में भी भेजेगा. बुधवार को कंपनी के हैदराबाद स्थित फैक्‍टरी से कुल 14 कंसाइनमेंट भेजे जाएंगे. वहीं केंद्र सरकार ने जानकारी दी कि मंगलवार दोपहर तक निर्धारित राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय भंडारण केंद्र तक कोविड-19 टीके की 54.72 लाख खुराक पहुंचा दी गई है तथा 14 जनवरी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 1.1 करोड़ और भारत बायोटेक से 55 लाख खुराक मिल जाएगी.

कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के तहत 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान से चार दिन पहले मंगलवार सुबह ‘कोविशील्ड’ टीकों की खुराक पुणे से देश के 13 शहरों में भेजने की शुरुआत की गयी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड की 1.1 करोड़ खुराक के अलावा भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख खुराक खरीदी जा रही है.

उन्होंने कहा था, 'भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख खुराक खरीदी जा रही है. कोवैक्सीन की 38.5 लाख खुराक में से प्रत्येक पर 295 रुपये (कर को छोड़कर) की लागत आएगी. भारत बायोटेक 16.5 लाख खुराक निशुल्क मुहैया करा रही है, जिससे इसकी लागत प्रत्येक खुराक पर 206 रुपये आएगी.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज