लाइव टीवी

बंगाल में ममता बनर्जी का कायापलट करने के बाद तमिलनाडु में 'प्रोजेक्‍ट स्‍टालिन' पर जुटेंगे प्रशांत किशोर!

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 7:50 AM IST
बंगाल में ममता बनर्जी का कायापलट करने के बाद तमिलनाडु में 'प्रोजेक्‍ट स्‍टालिन' पर जुटेंगे प्रशांत किशोर!
प्रशांत किशोर की मदद से ममता बनर्जी की टीएमसी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव में अच्‍छा प्रदर्शन किया. अब एमके स्‍टालिन की डीएमके पीके की मदद लेने की तैारी कर रही है.

तमिलनाडु में अब एमके स्‍टालिन (MK Stalin) की द्रविड मुनेत्र कड़गम (DMK) तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 में जीत सुनिश्चित करने के लिए चुनाव प्रबंधन के महारथी प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) की मदद लेने की तैयारी कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 7:50 AM IST
  • Share this:
पूर्णिमा मुरली

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बीजेपी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की रणनीति में सुधार करने के बाद बेहतरीन चुनाव प्रबंधन के लिए पहचाने जाने वाले प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) तमिलनाडु की द्रविड मुनेत्र कड़गम नेता एमके स्‍टालिन (MK Stalin) की छवि चमकाने का काम हाथ में ले सकते हैं. पीके और डीएमके के बीच इस बारे में बातचीत आखिरी दौर में पहुंच गई है. उम्‍मीद है कि तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 (Tamil Nadu Assembly Election 2021) में डीएमके की जीत सुनिश्चित करने के लिए पीके जल्‍द ही पार्टी के साथ जुड़ जाएंगे. दरअसल, डीएमके के लिए प्रचार रणनीति बनाने वाले के. सुनील ने 26 नवंबर को डीएमके से किनारा कर लिया था.

अन्नाद्रमुक ने भी किया था संपर्क, नहीं बन पाई बात
तमिलनाडु की विकरावंडी (Vikiravandi) और ननगुनेरी (Nanguneri) विधानसभा सीटों के लिए हाल में हुए उपचुनाव (Bypolls) में हार के बाद डीएमके चिंतित थी. दोनों सीटों पर एआईएडीएमके ने जीत दर्ज की थी. इनमें विकरावंडी सीट डीएमके जबकि, ननगुनेरी सीट उसकी सहयोगी कांग्रेस के पास थी. एआईएडीएमके ने भी इस साल की शुरुआत में प्रशांत किशोर से संपर्क किया था, लेकिन उनकी बात नहीं बन पाई. के. सुनील ने भी मई, 2016 में हुए विधानसभा चुनावों से पहले स्‍टालिन की छवि चमकाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी.

हासन की पार्टी से जनवरी में खत्‍म हो रहा पीके का करार
के. सुनील ने डीएमके पक्ष में सोशल मीडिया का जमकर इस्‍तेमाल किया. साथ ही जमीनी स्‍तर पर स्‍टालिन के प्रचार की बेहतरीन रणनीति बनाई थी. इसके चलते डीएमके के विधायकों की संख्‍या में इजाफा तो हुआ, लेकिन पार्टी बहुमत का आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई. कहा गया कि डीएमके को कांग्रेस से गठबंधन करने के कारण तमिलनाडु में नुकसान उठाना पड़ा. प्रशांत किशोर की अभिनेता से नेता बने कमल हासन से भी मुलाकात हुई थी. इसके बाद पीके की आई-पैक (I-PAC) और हासन की मक्‍कल निधि मय्यम (MNM) के बीच करार भी हुआ था. सूत्रों के मुताबिक यह करार जनवरी, 2020 में पूरा हो रहा है, जिसे रिन्‍यू नहीं किया जाएगा.

तमिलनाडु में कमल हासन और रजनीकांत भी होंगे मैदान में
Loading...

तमिलनाडु में जयललिता (Jayalalithaa) और करुणानिधि (Karunandhi) के निधन के बाद 2021 में पहला विधानसभा चुनाव होगा. एआईएडीएमके और डीएमके के अलावा कमल हासन (Kamal Haasan) और सुपरस्‍टार रजनीकांत (Rajnikanth) भी इस बार चुनावी बिसात पर बाजियां चलते नजर आएंगे. रजनीकांत ने अपनी अलग राजनीतिक पार्टी बनाकर विधानसभा चुनाव में उतरने का ऐलान कर दिया है. वहीं, हासन ने कहा है कि उनकी पार्टी एमएनएम चुनाव की रणनीति बनाने में जुट चुकी है. कमल हासन और रजनीकांत ने हाल में कहा था कि तमिलनाडु की भलाई के लिए जरूरत पड़ने पर दोनों साथ हाथ मिला सकते हैं.

बंगाल में टीएमसी को पीके के जुड़ने का तुरंत मिला फायदा
प्रशांत किशोर ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के मद्देनजर हाल में सीएम ममता बनर्जी के लिए काम करने का फैसला किया था. पीके का बनर्जी के लिए काम करने का असर तत्‍काल नजर आया और टीएमसी ने तीन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में शानदार जीत दर्ज की. उन्‍होंने ममता बनर्जी को आलोचना करने से बचने और विवादों से दूर रहने की सलाह दी थी. उन्‍होंने कहा था कि ममता बनर्जी को खासतौर से पीएम नरेंद्र के खिलाफ कुछ भी विवादित बयान देने से बचना है. पीके ने ममता बनर्जी की प्राथमिकताओं में बदलाव कराया. साथ ही चुनाव के बजाय सुशासन पर ध्‍यान देने को कहा.

ये भी पढ़ें: ट्रंप की अफगान यात्रा में बरती गई गोपनीयता, विमान की विंडोज-लाइट्स तक रहीं बंद
जब PAK से उड़ी अफवाह, उद्धव ठाकरे की भतीजी नेहा ने मुस्लिम से कर ली है शादी
बाल ठाकरे ने सचिन तेंदुलकर को दे डाली थी सख्‍त चेतावनी, 'बॉम्‍बे' का भी किया था विरोध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 2:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...