Home /News /nation /

गलवान में झड़प के बाद चीन के कर्नल को बंधक बना लाई थी भारतीय सेना- सूत्र

गलवान में झड़प के बाद चीन के कर्नल को बंधक बना लाई थी भारतीय सेना- सूत्र

इस हिंसक झड़प के बाद सीमा पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. (PTI)

इस हिंसक झड़प के बाद सीमा पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. (PTI)

सूत्रों ने बताया कि (India) और चीन (China) के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद 10 भारतीय सैनिकों को छोड़े जाने के बाद ही चीन पीएलए के कर्नल को छोड़ा गया था.

नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) की गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारत (India) और चीन (China) के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद भारतीय सेना ने चीनी सेना के कर्नल रैंक के अधिकारी को बंधक बना लिया था. सूत्रों ने बताया कि 10 भारतीय सैनिकों को छोड़े जाने के बाद ही चीनी सेना यानी पीएलए (PLA) के कर्नल को छोड़ा गया था. बता दें कि इस संबंध में केंद्रीय मंत्री और पूर्व आर्मी चीफ जनरल वीके सिंह (VK Singh) ने भी दावा किया था कि चीन ने ही हमारे सैनिक नहीं लौटाए, भारत ने भी चीन के कई सैनिकों को वापस किया है.

पूर्वी लद्दाख स्थित गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों की हिंसक झड़प में चीनी सेना ने 10 भारतीय जवानों को बंधक बना लिया था, जबकि भारतीय सैनिकों ने चीन के कर्नल को अपने कब्जे में ले लिया था. अब खबर है कि चीन ने जब सभी भारतीय जवानों को छोड़ दिया, तब भारत की ओर से भी कर्नल को छोड़ा गया. हालांकि, इस बाबत सेना की ओर से आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है.



इससे पहले भारतीय सेना ने गुरुवार को उन मीडिया खबरों को खारिज किया, जिनमें दावा किया गया है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में तीन दिन पहले चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़पों के बाद उसके कई सैनिक लापता हैं. सेना ने एक बयान में कहा, ‘यह स्पष्ट किया गया है कि कार्रवाई में कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं हैं.’

इसे भी पढ़ें :- भारत ने कहा- LAC को लेकर नहीं माने जाएंगे चीन के अटपटे दावे

गौरतलब है कि बीते पांच और छह मई को हिंसक झड़प में लगभग 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के शामिल होने के बाद क्षेत्र में स्थिति बिगड़ गई थी. बता दें साल 1962 के चीन-भारत युद्ध के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब भारतीय सैनिकों को चीनी पक्ष ने बंधक बना लिया था.

Tags: China, India, Indian army, Ladakh, Ladakh Border, Ladakh Border Dispute, Vk singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर