अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccine: पड़ोसी देशों को 55 लाख डोज गिफ्ट में दिए, अब ओमान और प्रशांत द्वीप राज्यों को वैक्सीन भेजेगा भारत

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 20 जनवरी से हमने अपने पड़ोसियों को वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराक भेजी है.
अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 20 जनवरी से हमने अपने पड़ोसियों को वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराक भेजी है.

Corona vaccine updates: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, अगले कुछ दिनों में, हमने ओमान को 1 लाख खुराक की मात्रा, CARICOM देशों को 5 लाख खुराक, निकारागुआ को 2 लाख और प्रशांत द्वीप राज्यों को 2 लाख खुराक देने की योजना बनाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 10:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) विश्व के कई देशों को सप्लाई की जा रही है. नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन भेजने के बाद भारत (India Supply vaccine to neighbour Country) अब कई और देशों को वैक्सीन भेजने की तैयारी कर रहा है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, अगले कुछ दिनों में, हमने ओमान को 1 लाख खुराक की मात्रा, CARICOM देशों को 5 लाख खुराक, निकारागुआ को 2 लाख और प्रशांत द्वीप राज्यों को 2 लाख खुराक देने की योजना बनाई है.

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 20 जनवरी से हमने अपने पड़ोसियों को वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराक और भूटान के लिए विस्तारित पड़ोस-डेढ़ लाख, मालदीव, मॉरीशस और बहरीन को 10 लाख, नेपाल को 10 लाख, बांग्लादेश को 20 लाख, म्यांमार को 15 लाख रुपये का उपहार दिया है। सेशेल्स को 50,000, अनुरोध पर श्रीलंका को 5 लाख वैक्सीन की खुराक भेजी है.

11 दिनों में 28 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन
कोरोना के मामलों में कमी के साथ ही भारत में टीकाकरण भी रफ्तार पकड़ रहा है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अनुसार भारत महज 11 दिनों में साढ़े 28 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन देने में सफल रहा है. ऐसा करने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है. भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी.
जबकि अन्य देश दिसंबर के पहले हफ्ते से टीकाकरण कर रहे हैं. भारत में टीकाकरण अभियान की रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज छह दिनों में 10 लाख लोगों को वैक्सीन दे दी गई. जबकि इतने ही लोगों को वैक्सीन देने में अमेरिका में 10 दिन, स्पेन में 12 दिन, इजरायल में 14 दिन, ब्रिटेन में 18 दिन, इटली में 19 दिन, जर्मनी में 20 दिन और यूएई में 27 दिन लग गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज