अपना शहर चुनें

States

वैक्सीन पर आज बड़ा ऐलान! कोविशील्ड के बाद भारत बायोटेक को मिली समिति की मंजूरी

शुक्रवार को एक्सपर्ट्स कमेटी ने ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी देने की सिफारिश की थी. (सांकेतिक तस्वीर)
शुक्रवार को एक्सपर्ट्स कमेटी ने ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी देने की सिफारिश की थी. (सांकेतिक तस्वीर)

Vaccine Update: भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन उम्मीदवार- ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका, फाइजर और भारत बायोटेक की वैक्सीन पर विचार किया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संकेत दिए हैं कि एक से ज्यादा वैक्सीन उम्मीदवारों को इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2021, 12:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Vaccine) के खिलाफ जंग में भारत लगातार नए आयाम छू रहा है. खबरें आ रहीं हैं कि एक्सपर्ट्स कमेटी ने स्वदेशी वैक्सीन भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सिन को भी हरी झंडी दे दी है. इसके बाद कोवैक्सिन (Covaxin) भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए एक्सपर्ट अप्रूवल पाने वाली दूसरी वैक्सीन बन गई है. कमेटी इससे पहले ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को अनुमति दे चुकी है. हालांकि, अभी भी आखिरी सहमति ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से मिलना बाकी है.

शनिवार को सूत्रों ने बताया कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (Subject Experts Committee(SEC)) ने भारत बायोटेक की वैक्सीन को पाबंदियों के साथ आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की है. हालांकि, शुक्रवार को भारत बायोटेक की तरफ से पेश किए गए डेटा के आधार पर सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने शुक्रवार को अप्रूवल देने से मना कर दिया था. संस्था का कहना था कि भारत बायोटेक की तरफ से मिला डेटा नाकाफी है. वहीं, कंपनी से और जानकारी मांगी गई थी.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन के लिए CoWIN ऐप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानें पूरा प्रोसेस



शनिवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत शायद अकेला देश होगा, जो चार वैक्सीन के साथ तैयार है. भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन उम्मीदवार- ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका (Oxford-AstraZeneca), फाइजर (Pfizer) और भारत बायोटेक की वैक्सीन पर विचार किया जा रहा है. जावड़ेकर ने संकेत दिए हैं कि एक से ज्यादा वैक्सीन उम्मीदवारों को इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकता है.
वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन ने साफ किया है कि कोरोना वैक्सीन प्रोग्राम के पहले चरण में मुफ्त टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाहों से भी बचने की अपील की है. शनिवार को दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सुरक्षित और प्रभावकारी वैक्सीन हमारी प्राथमिकताएं हैं.

शुक्रवार को एक्सपर्ट्स कमेटी ने ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी देने की सिफारिश की थी. इसके बाद शनिवार को भारत में देशव्यापी स्तर पर वैक्सीन की तैयारियों को परखने के लिए ड्राई रन जारी है. देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन किया जा रहा है. शनिवार को भारत बायोटेक की वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए समिति की बैठक होनी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज