लाइव टीवी

जिस गुफा में PM मोदी ने लगाया था ध्यान जानिए अब क्या है उसका हाल?

News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 7:10 PM IST
जिस गुफा में PM मोदी ने लगाया था ध्यान जानिए अब क्या है उसका हाल?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ की जिस गुफा में ध्यान लगाया था अब अन्य लोग भी वहां ध्यान लगाना चाहते हैं. (फाइल फोटो)

केदारनाथ गुफा में पीएम मोदी के ध्यान लगाने के बाद ऐसे लोगों की संख्या बढ़ी है जो गुफा में साधना कर रहे हैं. ये श्रद्धालु 1500 रुपये देकर गुफा के अंदर 24 घंटे अकेले बिता रहे हैं.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 का प्रचार अभियान खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुंचे थे. अपनी केदारनाथ यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने वहां की एक गुफा में ध्यान लगाया था, जिसके लिए उनकी यात्रा खास तौर पर चर्चित हुई. पीएम मोदी की इस यात्रा के बाद केदारनाथ पहुंचने वाले दूसरे यात्री भी उनकी राह पर बढ़ते दिखाई दे रहे हैं.

केदारनाथ गुफा में पीएम मोदी के ध्यान लगाने के बाद ऐसे लोगों की संख्या बढ़ी है जो गुफा में साधना कर रहे हैं. ये श्रद्धालु 1500 रुपये देकर गुफा के अंदर 24 घंटे अकेले बिता रहे हैं. गुफा में साधना के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा है और खास बात ये है कि आने वाले दस दिनों के लिए गुफा बुक हो चुकी है.

पीएम मोदी के बाद करीब 20 लोग इस गुफा में रुक चुके हैं. एक अधिकारी ने बताया कि गुफा की डिमांड की हालत यह है कि एक दूसरी गुफा बनानी पड़ रही है. अधिकारी ने कहा कि क्योंकि गुफा आधी प्राकृतिक है इसलिए दूसरी गुफा बनाने में वक्त लग रहा है. उन्होंने बताया कि प्राकृतिक चट्टानों में बदलाव लाकर गुफा का निर्माण कराया जा रहा है.

कहां है ये गुफा?

जिस गुफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ध्यान लगाया था वह केदारनाथ मंदिर से एक किलोमीटर की ऊंचाई पर है. यह दूरी पैदल ही करनी पड़ती है. प्रधानंत्री मोदी ने 18 मई को यहां ध्यान लगाया था.



एक बार में एक व्यक्ति करता है साधनाकेदारनाथ की गुफा में एक बार में एक ही व्यक्ति साधना कर सकता है. जो लोग गुफा के अंदर रुकना चाहते हैं उन्हें अपनी बुकिंग की तारीख से दो दिन पहले गुप्तकाशी पहुंचना होगा. यहां उनका मेडिकल टेस्ट होगा. इसके बाद श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं और वहां उनका दूसरी बार मेडिकल टेस्ट होता है. जिसके बाद उन्हें गुफा में अकेले रहकर साधना करने की अनुमति मिल जाती है.

अगर बुकिंग कैंसिल की तो...?
अगर कोई श्रद्धालु बुकिंग कैंसिल करता है तो उसके पैसे वापस नहीं मिलेंगे. बता दें कि गुफा में सभी तरह की सुविधाएं मिलती हैं. यहां साधना करने वाले व्यक्ति को बिजली, पानी भोजन जैसी तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. इसके अलावा गुफा के अंदर एक बेल लगी है जिसको दबाकर गुफा की देखरेख करने वाले व्यक्ति को किसी भी वक्त बुलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: केदारनाथ में दिखा PM मोदी का अनूठा अंदाज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 22, 2019, 7:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर