लाइव टीवी

PM मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के आदेश के बाद अब 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी रेल सेवाएं

भाषा
Updated: March 24, 2020, 11:25 PM IST
PM मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के आदेश के बाद अब 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी रेल सेवाएं
लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ाए जाने के बाद रेलवे ने 14 अप्रैल तक रेल सेवाएं बंद रहने का आदेश जारी किया है (Photo- Getty Images)

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कहा कि उसकी सभी यात्री सेवाएं अब 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी. हालांकि देश भर में आवश्यक वस्तुओं (Essential goods) को पहुंचाने के लिये माल ढुलाई जारी रहेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में मंगलवार मध्य रात्रि (Mid-night) से 21 दिनों के ‘लॉकडाउन’ (Lockdown) की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की घोषणा के बाद भारतीय रेल (Indian Railways) ने कहा कि उसकी सभी यात्री सेवाएं (Passenger services) अब 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी.

हालांकि, देश भर में आवश्यक वस्तुओं (Essential items) को पहुंचाने के लिये मालगाड़ियां (Goods Train) जारी रहेगी.

ऑनलाइन बुक टिकट रद्द न करने पर भी वापस मिल जाएगा पूरा पैसा
रेलवे ने रविवार को घोषणा की थी कि 22 मार्च से 31 मार्च तक इसकी सभी यात्री सेवाएं बंद रहेंगी और सिर्फ मालगाड़ियां ही इस दौरान चलेंगी. इस निलंबन में सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं (Suburban Train Services) भी शामिल हैं.



इस बीच, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने लोगों से कहा है कि वे ट्रेनों की ऑनलाइन बुक (Online Book) की गई टिकटों को रद्द न करें और उन्हें खुद ही पूरा पैसा मिल जायेगा.

लॉकडाउन के बाद भी देश में आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति करेगा रेलवे
भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण की वजह से सभी यात्री सेवाओं को निलंबित करने के लिये बाध्य होने के बावजूद वह देश में आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है.

रेलवे ने बताया कि 23 मार्च को अनाज, नमक, खाद्य तेल, चीनी, दूध, फल और सब्जियां, प्याज, कोयला और पेट्रोलियम उत्पादों (Petroleum Products) के 474 रैक तैयार किये गए.

रेलवे बोर्ड ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में योगदान के लिए अपनी सभी निर्माण इकाइयों को निर्देश जारी कर अस्पताल के सामान्य बेड, मेडिकल ट्रॉली और पृथक सुविधाएं तथा आईवी स्टैंड (IV Stand) जैसी चीजों के निर्माण की संभावना का पता लगाने को कहा है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus: जानें 21 दिन के लॉकडाउन में आप क्‍या कर सकते हैं और क्‍या नहीं?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 11:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर