राहुल के इस्तीफे के बाद कांग्रेस को आज मिलेगा नया अध्यक्ष? CWC ने बुलाई मीटिंग

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि शनिवार को कांग्रेस कार्य समि‍ति (CWC) की बैठक में अध्‍यक्ष के चयन को लेकर व्‍यवस्‍था बन जाएगी और अगले कुछ दिनों के अंदर निर्णय ले लिया जाएगा.

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:45 AM IST
राहुल के इस्तीफे के बाद कांग्रेस को आज मिलेगा नया अध्यक्ष? CWC ने बुलाई मीटिंग
सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:45 AM IST
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के इस्तीफे के बाद कांग्रेस (All India Congress Committee) के अध्यक्ष का पद लंबे वक्त से खाली है. पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने को लेकर कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) ने शनिवार को बैठक बुलाई है. आज की मीटिंग में ये तय हो जाएगा कि राहुल के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसे मिलेगी.

पार्टी के नए अध्यक्ष की रेस में कई नामों पर विचार हुआ, लेकिन मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम शॉर्टलिस्ट हुआ है. इसके अलावा प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत, सुशील कुमार शिंदे सहित कई वरिष्ठ नेताओं के नामों की चर्चा है. मुकुल वासनिक महाराष्ट्र में मंत्री रह चुके हैं, जबकि मल्लिकार्जुन खड़गे 16वीं लोकसभा के सदस्य थे. इस बार वो चुनाव हार गए. मुकुल और मल्लिकार्जुन दोनों दलित समुदाय से हैं.

जम्‍मू-कश्‍मीर का LG बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं पूर्व IPS विजय कुमार और दिनेश्‍वर शर्मा

कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक से एक दिन पहले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कई सुझाव दिए. राहुल गांधी ने पार्टी के नेताओं से कहा कि इस बार केवल पार्टी की सर्वोच्च इकाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी अकेले अध्‍यक्ष का फैसला नहीं करेगी. बल्कि कांग्रेस की प्रदेश कमेटियां और पार्टी की अन्‍य इकाई मिलकर फैसला करेंगी.

राहुल गांधी ने कहा कि शनिवार को कांग्रेस कार्य समि‍ति की बैठक में अध्‍यक्ष के चयन को लेकर व्‍यवस्‍था बन जाएगी और अगले कुछ दिनों के अंदर निर्णय ले लिया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि शनिवार को होने जा रही कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में अध्यक्ष के चयन को लेकर व्यवस्था बन जाएगी और अगले कुछ दिनों के अंदर निर्णय हो जाएगा. बता दें कि तकनीकी रूप से राहुल गांधी का इस्‍तीफा अभी भी स्‍वीकार नहीं किया गया है. राहुल अभी भी कांग्रेस के अध्‍यक्ष हैं.

Priyanka Gandhi Rahul Gandhi
प्रियंका गांधी और राहुल गांधी


पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी युवा नेता को सौंपने की बात की और फिर महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम की पैरवी की. वैसे, कांग्रेस के कई दूसरे नेता भी अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका के नाम की पैरवी कर चुके हैं.
Loading...

राहुल गांधी पार्टी नेताओं के साथ मिलकर करेंगे काम
बैठक में मौजूद एक नेता ने बताया, 'गांधी ने यह भी स्पष्ट किया कि वह अध्यक्ष नहीं रहते हुए भी पार्टी के नेताओं-कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर काम करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि यह विचारधारा की लड़ाई है और इसमें कांग्रेस जीतेगी और वापसी करेगी.' सूत्रों के मुताबिक नए अध्यक्ष के चयन के फैसले को लेकर शनिवार को सीडब्ल्यूसी की बैठक में व्यापक विचार-विमर्श होगा और चयन के लिए कोई व्यवस्था बनाई जाएगी.

सोनिया गांधी से की मुलाकात
सीडब्ल्यूसी की बैठक से एक दिन पहले पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने शुक्रवार को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक अहमद पटेल, एके एंटनी और केसी वेणुगोपाल सोनिया गांधी से मिले. माना जा रहा है कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष के लिए कुछ नामों पर चर्चा की है.

दो केंद्रशासित प्रदेशों में बंट गया जम्‍मू-कश्‍मीर, राष्‍ट्रपति ने लगाई मुहर

ये भी पढ़ें: CWC की बैठक से पहले सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे राहुल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 5:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...