370 हटने का बाद बौखलाया PAK, सीमा पर हर रोज कर रहा 10 से ज्यादा सीजफायर वॉयलेशन

पाकिस्तान (Pakistan) पूरे अगस्त के महीने में कुल 271 बार गोलीबारी कर चुका है और इन सीजफायर (Ceasefire) के उलंघन में पाकिस्तान की सेना ने आर्टिलरी तोपों का भी इस्तेमाल किया.

Sandeep Bol | News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 6:59 AM IST
370 हटने का बाद बौखलाया PAK, सीमा पर हर रोज कर रहा 10 से ज्यादा सीजफायर वॉयलेशन
जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने का बाद पाकिस्तान हर रोज 10 से ज्यादा कर रहा सीजफायर वॉयलेशन
Sandeep Bol
Sandeep Bol | News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 6:59 AM IST
पाकिस्तान (Pakistan) इस वक्त जिस दौर से गुजर रहा है वो प्रधानमंत्री इमरान खान (Imrab Khan) और उनके मंत्रीयो के बयानों से साफ ज़ाहिर हो रहा है. पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका पाकिस्तान कुछ भी कर गुजरने को तैयार है. कश्मीर (Kashmir) में लगातार पकड़ कम होते देख पाकिस्तान (Pakistan) की सेना ऐसी बौखला गई है की युद्ध विराम का उलंघन की झंडी लगा दी. 5 अगस्त के बाद से लेकर अब तक पाकिस्तान ने तकरीबन 222 बार सीजफायर (Ceasefire) का उलंघन करते हुए गोली बारी की और भारतीय सेना को निशाना बनाया. अगर इसका औसत निकला जाए तो हर दिन 9-10 बार सीजफायर का उलंघन किया.

पाकिस्तान (Pakistan) पूरे अगस्त के महीने में कुल 271 बार गोलीबारी कर चुका है और इन सीजफायर (Ceasefire)  के उलंघन में पाकिस्तान की सेना ने आर्टिलरी तोपों का भी इस्तेमाल किया. इस गोलीबारी के पीछे का मकसद साफ है कि जो आतंकी लॉंच पैड पर घुसपैठ के लिए इंतेजार तर रहे हैं उन्हें जल्द से जल्द कश्मीर में दाखिल किया जा सके. इस साल अब तक पाकिस्तान 1889 बार सीजफायर का उलंघन कर चुका है और ये आंकड़ा पिछले पूरे साल यानी 2018 के आंकड़ों से कहीं ज़्यादा है.

पिछले साल 1629 बार किया था सीजफायर
साल 2018 को कुल 1629 बार पाकिस्तान ने सीजफायर का उलंघन किया था. पाकिस्तान की इस हरकत का जवाब भारतीय सेना इस कदर दे रही है कि पाकिस्तान कई बार भारतीय सेना को जवाबी कार्रवाई को पूरी तरह से बंद कर के सीजफायर का फिर से पहले जैसे करने की दरख्वास्त कर चुका है.

अगस्त महीने में 5 और अब तक 140 आतंकी ढेर
हांलाकि इस महीने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के हटाए जाने के मद्देनजर  सुरक्षा के लेहाज से जो एहतियात बरते गए उससे आतंकियों की भी कमर टूट गई. पूरे महीने भर में न कोई आतंकी हमला किसी सुरक्षा बलों पर हुआ और न की कोई आईडी ब्लास्ट की कोशिश. हां सीमा पर जरूर घुसपैठ और बैट एक्शन की कोशिश जरूर हुई, जिसे पूरी तरह से न सिर्फ नाकाम किया गया बल्कि आतंकियों और पाकिस्तान की एसएसजी कमांडों को भी कार्रवाई में ढेर किया गया.

ऑपरेशन ऑल आउट लगातार जारी
Loading...

अगस्त के महीने में अब तक कुल 5 आतंकियों को मार गिराया गया है. जबकि पिछले महीने यानी जुलाई में 13 आतंकियों को अलग-अलग ऑपरेशन में सुरक्षा बलों ने ढेर किया था. अब तक इस साल में सुरक्षाबलों ने 140 आतंकियों की ढेर किया. ये आंकड़ा अभी और बढ़ने वाला है क्योंकि भारतीय सेना का ऑपरेशन ऑल आउट लगातार जारी है. अगर पिछले साल 2018 के आंकड़ों पर गौर करें तो सुरक्षा बलों ने कुल 254 आतंकियों को मार गिराया था. हालाकि अगस्त के महीने में सेना के एक जवान को शहादत देनी पड़ी.

यह भी पढ़ें: 

सेना के साथ इमरान की है गहरी साठगांठ, चुनाव में हेरफेर कर नवाज शरीफ को हराया- अमेरिकी रिपोर्ट
पाकिस्तान में मचा हाहाकार! 10 ग्राम सोने की कीमत 1 लाख रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 6:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...