• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने से BJP को भारी फायदा, सदस्यता अभियान ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने से BJP को भारी फायदा, सदस्यता अभियान ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलावा बीजेपी (BJP) को दिल्ली (Delhi) से सबसे बड़ी सफलता हाथ लगी है. कुछ ही महीनों में दिल्ली में चुनाव होना है. दिल्ली में पिछले डेढ़ महीनों में 15 लाख नए लोगों ने बीजेपी का हाथ थामा है.

  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने से बीजेपी (BJP) को बड़ा फायदा हुआ है. बीजेपी के सदस्यता अभियान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. सिर्फ डेढ़ महीने में बीजेपी ने देशभर में 3 करोड़ 80 लाख से ज्यादा नए सदस्य बनाए हैं. खास बात ये है कि अकेले उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 55 लाख नए सदस्य बनाए हैं. बीजेपी का सदस्यता अभियान 6 अगस्त से शुरू हुआ था, जो 20 अगस्त तक चला.

उत्तर प्रदेश ने तोड़े रिकॉर्ड
सबसे सफल राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां साल 2015 में कुल 1 करोड़ 13 लाख सदस्य थे. इस बार के सदस्यता अभियान में राज्य को 20 फीसदी यानी 22 लाख 60 हज़ार नए सदस्य बनाये जाने का लक्ष्य था, लेकिन राज्य की सदस्यता अभियान ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 55 लाख नए सदस्य बनाए.

दिल्ली में भी कामयाबी
उत्तर प्रदेश के अलावा बीजेपी को दिल्ली से सबसे बड़ी सफलता हाथ लगी है. कुछ ही महीनों में दिल्ली में चुनाव होना है. दिल्ली में पिछले डेढ़ महीनों में 15 लाख नए लोगों ने बीजेपी का हाथ थामा है.

बीजेपी की लहर


20% का टारगेट
सदस्यता अभियान के सह प्रभारी दुष्यंत गौतम का कहना है कि बीजेपी हर 6 साल में सदस्यता अभियान चलाती है और इसमें 20 फीसदी नए सदस्यों का टारगेट बनाया जाता है. दुष्यंत गौतम का कहना है कि इस बार के अभियान से बीजेपी को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है.

जम्मू-कश्मीर में बड़ी कामयाबी
जम्मू-कश्मीर में भी बीजेपी को अप्रत्याशित सफलता मिली है. अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर में 3 लाख 50 हज़ार नए सदस्य बने है. जबकि इस राज्य के लिए बीजेपी ने 1 लाख का ही टारगेट रखा था. सदस्यता अभियान के सहप्रभारी दुष्यंत गौतम का कहना है कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट के बाधित होने से सदस्यता अभियान में असर पड़ा है. इस वजह से राज्य में इस अभियान को 25 अगस्त तक बढ़ाया गया है. बीजेपी को अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 12 लाख नए सदस्य बीजेपी में शामिल होंगे.

बाक़ी राज्यों का हाल
दूसरे राज्यों की बात करे तो गुजरात में 33 लाख 73 हज़ार, कर्नाटक में 16 लाख 90 हज़ार, महाराष्ट्र में 19 लाख 97 हज़ार, राजस्थान में 20 लाख 87 हज़ार और मध्यप्रदेश में 24 लाख 53 हज़ार नए सदस्य बने हैं. इसके अलावा उत्तराखंड में तकरीबन 10 लाख, हरियाणा में 7 लाख 14 हज़ार 784, हिमाचल प्रदेश में 4 लाख 62 हज़ार 804 और पंजाब में 5 लाख 5 हज़ार 422 नए सदस्यों ने बीजेपी का हाथ थामा है.

यह भी पढ़ें-

ABVP ने DU कैम्पस में बिना अनुमति लगाई वीर सावरकर की प्रतिमा

फुल एक्शन में आई मोदी सरकार! हो सकते हैं ये 4 बड़े ऐलान

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन