Home /News /nation /

क्या वाकई खत्म हो गया UPA का अस्तित्व? शिवसेना के बाद NCP ने भी बताई विपक्ष में कांग्रेस की अहम भूमिका

क्या वाकई खत्म हो गया UPA का अस्तित्व? शिवसेना के बाद NCP ने भी बताई विपक्ष में कांग्रेस की अहम भूमिका

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक. 
(फाइल फोटो)

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक. (फाइल फोटो)

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने मंगलवार को कहा कि वह 2024 में भाजपा (BJP) से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस (congress) समेत विभिन्न दलों का व्यापक गठबंधन बनाने का हरसंभव प्रयास करेगी, लेकिन इसने कांग्रेस के बारे में तृणमूल कांग्रेस (trinamool congress) की अध्यक्ष ममता बनर्जी (TMC Leader Mamata Banerjee) के बयानों से खुद को दूर रखा. राकांपा कार्यसमिति की चर्चा के बारे में बात करते हुए पार्टी प्रवक्ता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने पत्रकारों से कहा कि देश के लोग केंद्र में भाजपा सरकार से 'ऊब' गए हैं और 2024 में बदलाव चाहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नयी दिल्ली. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने मंगलवार को कहा कि वह 2024 में भाजपा (BJP) से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस (congress) समेत विभिन्न दलों का व्यापक गठबंधन बनाने का हरसंभव प्रयास करेगी, लेकिन इसने कांग्रेस के बारे में तृणमूल कांग्रेस (trinamool congress) की अध्यक्ष ममता बनर्जी (TMC Leader Mamata Banerjee) के बयानों से खुद को दूर रखा. राकांपा कार्यसमिति की चर्चा के बारे में बात करते हुए पार्टी प्रवक्ता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने पत्रकारों से कहा कि देश के लोग केंद्र में भाजपा सरकार से ‘ऊब’ गए हैं और 2024 में बदलाव चाहते हैं. मलिक ने कहा कि राकांपा का आंतरिक चुनाव अगले साल होगा जिसके बाद दिल्ली में नौ और 10 जून को राष्ट्रीय अधिवेशन होगा.

    राकांपा नेता मलिक ने कहा, ‘हम भाजपा का विकल्प बनाने के लिए कांग्रेस सहित सभी गैर-भाजपा दलों को एकजुट करने का हरसंभव प्रयास करेंगे. लोग 2024 में बदलाव चाहते हैं. यदि वैकल्पिक गठबंधन बनता है, तो 2024 में बदलाव होगा.’ उन्होंने हालांकि इस बारे में कुछ नहीं कहा कि इस तरह के गठबंधन का नेतृत्‍व कौन करेगा. मलिक ने कहा कि राकांपा प्रमुख शरद पवार भाजपा का व्यापक विकल्प बनाने के लिए सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने की जरूरत पर जोर दे रहे हैं.

    ये भी पढ़ें :   राहुल गांधी संग बैठक के बाद बोले संजय राउत, कहा- कांग्रेस के बिना विपक्ष का मोर्चा संभव नहीं

    भाजपा के विकल्प पर राकांपा की टिप्पणी उस दिन आई जब शिवसेना नेता संजय राउत ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. यह पूछे जाने पर कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दल किस तरह से एकजुट हो रहे हैं, इस पर राउत ने कहा कि इसके लिए प्रयास जारी हैं. राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘‘मैंने राहुलजी से इसमें पहल करने और इस दिशा में काम करने को कहा है. कांग्रेस के बगैर कोई (विपक्षी) मोर्चा नहीं हो सकता. विपक्ष का दो -तीन मोर्चा होकर क्या करेगा?’’

    राउत ने ममता को लेकर किया था ये दावा
    राउत ने रविवार को शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’में अपने आलेख में दावा किया था कि ममता कांग्रेस रहित गठबंधन बनाने की सोच रही है. उन्होंने कहा कि राहुल जल्द ही मुंबई का दौरा करेंगे. शिवसेना नेता ने कहा कि वह बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा से मिल रहे हैं और वे दोनों राष्ट्रीय राजनीति पर चर्चा करेंगे.

    ये भी पढ़ें :  पश्चिम बंगाल: सरकारी दफ्तर में टीएमसी महिला नेता की पिस्‍टल लिए तस्‍वीर हुई वायरल, भाजपा ने लगाए आरोप

    इससे कुछ दिन पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) को अस्तित्वहीन करार दिया था. उन्होंने गांधी पर भी निशाना साधा था और विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व किए जाने को लेकर कांग्रेस पर सवाल उठाया था.

    पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों पर, मलिक ने कहा कि राकांपा गोवा और उत्तराखंड में चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए कांग्रेस के साथ बातचीत कर रही है, जबकि उत्तर प्रदेश में संभावित गठजोड़ के लिए समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के साथ बातचीत के रास्ते खुले हैं.

    Tags: BJP, Congress, Nawab Malik, NCP, TMC Leader Mamata Banerjee, Trinamool congress

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर