श्रीलंका के बाद IS की भारत पर नजर, मंदिरों और चर्चों पर हमले की साजिश

आतंकी संगठन आईएस श्रीलंका में चर्चों और होटलों पर हमले के बाद भारत के मंदिरों पर हमले के साजिश रच रहा है. सूत्रों के मुताबिक भारत में कई मंदिरों और चर्चों पर आईएस की नजर है.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 9:09 PM IST
श्रीलंका के बाद IS की भारत पर नजर, मंदिरों और चर्चों पर हमले की साजिश
श्रीलंका पर हमले के बाद आईएस की नजर भारत पर है. सूत्रों के मुताबिक भारत के कई मंदिर आईएस के निशाने पर हैं. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 9:09 PM IST
अप्रैल महीने में श्रीलंका के चर्चों और होटलों में सीरियल बम धमाके हुए थे, जिनकी जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी. सूत्रों के मुताबिक श्रीलंका के बाद आईएस की नजर भारत पर है. दरअसल तमिलनाडु के कोयंबटूर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 12 जून को आईएस समर्थक चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया था. सूत्रों ने बताया कि आईएस भारत में कई मंदिरों और चर्चों में आत्मघाती हमले की साजिश रच रहा है.

एनआईए ने श्रीलंका से मिले इनपुट के बाद 12 जून को कोयंबटूर में सात जगहों पर छापेमारी की थी. इन दौरान चार लोगों को गिरफ्तार किया था. इनमें से श्रीलंका धमाकों के मुख्य आरोपी जरान हाशिम का फेसबुक फ्रेंड मोहम्मद अजरुदीन भी शामिल है. इसके अलावा शाहजहां, मोहम्मद हुसैन और शेख सैफुल्लाह को भी गिरफ्तार किया गया है.

इसलिए है हमले का खतरा

सूत्रों के मुताबिक खुफिया विभाग ने केरल पुलिस प्रशासन को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि आईएस को सीरिया और ईराक में काफी नुकसान हुआ है, इसलिए अब वह हिंद महासागर क्षेत्र की तरफ बढ़ रहा है. पत्र में कहा गया है कि आईएस ने अपने समर्थकों से अपने-अपने देश में रहकर ही सक्रिय रहकर अपने मंसूबों को अंजाम देने को कहा है.

आईएस में शामिल हो चुके हैं कई युवा

वहीं पुलिस सूत्र बताते हैं कि कई युवा भी आईएस की तरफ झुक रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक पिछले कुछ सालों में केरल के कम से कम 100 लोग आईएस में शामिल हो चुके हैं. इसके साथ ही  3 हजार से अधिक लोगों पर पुलिस की नजर है.

ये भी पढ़ें: NIA के रडार पर IS कोयम्बटूर, तमिलनाडु में 8 ठिकानों पर छापा
First published: June 20, 2019, 9:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...