Home /News /nation /

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने से सभी के लिए विकास के रास्ते खुले हैं : मोहन भागवत

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने से सभी के लिए विकास के रास्ते खुले हैं : मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हिंदू समाज को अपने छोटे छोट अहंकारों को भूलना चाहिए. (फाइल फोटो)

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हिंदू समाज को अपने छोटे छोट अहंकारों को भूलना चाहिए. (फाइल फोटो)

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagawat) कहा कि मैंने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) का दौरा किया और वहां की वर्तमान स्थिति को देखा है. अनुच्छेद 370 हटने के बाद से घाटी में काफी बदलाव हुआ है. अब वहां सभी के लिए विकास के रास्ते खुल गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 96 वें स्थापना दिवस पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagawat) ने नागपुर (Nagpur) में कई बड़ी बाते कहीं. अपने संबोधन में उन्होंने हिंदू संस्कृति के साथ साथ जम्मू कश्मीर का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में पहले की अपेक्षा में अब हालातों में काफी बदलाव आया है. आरएसएस प्रमुख ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद घाटी में आए परिवर्तनों का भी जिक्र किया.

    उन्होंने कहा कि मैंने जम्मू कश्मीर का दौरा किया और वहां की वर्तमान स्थिति को देखा है. अनुच्छेद 370 हटने के बाद से घाटी में काफी बदलाव हुआ है. अब वहां सभी के लिए विकास के रास्ते खुल गए हैं. उन्होंने कहा कि पहले अनुच्छेद 370 के बहाने जम्मू-लद्दाख में भी भेदभाव किया जाता था. लेकिन अगर अब आप वहां जाएंगे तो आपको यह भेदभाव देखने को नहीं मिलेगा.

    यह भी पढ़ें- राहुल ने बताया, जब चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम बनने के लिए किया था फोन, तो वह लगे थे रोने

    यह भी पढ़ें- Pampore Encounter: सुरक्षाबलों का बड़ा एक्शन, मोस्ट वांटेड आतंकी मुश्ताक ढेर

    उन्होंने कहा कि पहले जम्मू कश्मीर के लिए जो भी किया जाता था उसका 80 प्रतिशत राजनीतिक नेताओं की जेबों में चला जाता था और घाटी के लोग अपने अधिकारों और जरूरतों से वंचित रह जाते थे. अब लोगों को विकास और उसका लाभ सीधे पहुंच रहा है और इसका अनुभव भी वहां की जनता कर रही है.

    आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हिंदू समाज को अपने छोटे छोट अहंकारों को भूलना चाहिए और समाज में सभी को अपनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि समाज में किसी को अपनाने में किसी भी तरह का डर मन में नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें डर इसलिए लगता है क्योंकि हम कमजोर हैं इसलिए हमें शक्तिशाली बनना पड़ेगा.

    Tags: Jammu kashmir

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर