Home /News /nation /

after the latest violence in myanmar hundreds of its citizens crossed the border and reached india stv

म्यांमा में ताजा हिंसा के बाद उसके सैकड़ों नागरिक सीमा पार करके भारत पहुंचे

म्यांमा की हिंसा के बाद सैकड़ों नागरिक भारत आ गए हैं. (फाइल फोटो)

म्यांमा की हिंसा के बाद सैकड़ों नागरिक भारत आ गए हैं. (फाइल फोटो)

म्यांमा (Myanmar) के चिन प्रांत में हिंसा की ताजा घटनाओं के बाद पिछले कुछ दिनों के दौरान वहां से सैकड़ों लोग भारत (India) आए हैं. मिजोरम (Mizoram) के एक स्थानीय नेता ने यह जानकारी दी.

हाइलाइट्स

म्यांमा के चिन प्रांत में हिंसा फैली, कई परिवार प्रभावित
म्यांमा सेना पर लोगों के अपहरण और मारपीट आरोप
सीमा पार कर भारत पहुंचे सैकड़ों म्यांमा नागरिक

आइजोल . म्यांमा (Myanmar) के चिन प्रांत में हिंसा की ताजा घटनाओं के बाद पिछले कुछ दिनों के दौरान वहां से सैकड़ों लोग भारत (India) आए हैं. मिजोरम (Mizoram)  के एक स्थानीय नेता ने यह जानकारी दी. जोखावथर ग्राम परिषद के अध्यक्ष लालमुआनपुइया ने पीटीआई-भाषा को बताया कि रविवार से म्यांमा से सैकड़ों लोग मिजोरम में प्रवेश कर चुके हैं. लालमुआनपुइया के मुताबिक म्यांमा के चिन प्रांत के हैमुअल गांव में सेना ने रविवार को रक्षा सेवा के दो बच्चों समेत कुल पांच लोगों का अपहरण कर लिया था. इसके बाद से ही हिंसा का दौर शुरू हो गया.

हैमुअल गांव मिजोरम के चम्फाई जिले के पहले सीमावर्ती गांव जोखावथर से लगभग सात किलोमीटर दूर है. लालमुआनपुइया ने कहा कि हैमुअल में हुई हिंसा और हाल ही में ख्वामावी में म्यांमा के सैन्य शिविर पर हुए हमले के परिणामस्वरूप पड़ोसी देश से जोखावथर और आसपास के गांवों में नए सिरे से लोगों का आना शुरू हो गया. रविवार से भारत आने वाले म्यांमा के नागरिकों की संख्या की पुष्टि करने के लिए राज्य के गृह विभाग से तुरंत संपर्क नहीं किया जा सका है. गौरतलब है कि फरवरी 2021 में म्यांमा में सेना की ओर से किए गए तख्तापलट के बाद से अब तक हजारों की संख्या में लोग भारत के मिजोरम में दाखिल हो चुके हैं.

Tags: Mizoram, Myanmar

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर