Lok Sabha Election Result 2019, लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९: बंगाल में TMC के बाद BJP ने पूरी तरह ध्वस्त किया लेफ्ट का किला

Lok Sabha Election Result 2019, लोकसभा चुनाव परिणाम/इलेक्शन रिजल्ट २०१९ (Lok Sabha Chunav Parinam): लोकसभा चुनाव परिणाम पर नजर दौड़ाए में पश्चिम बंगाल में टीएमसी को 22, बीजेपी को 18 और कांग्रेस को दो सीट हासिल हुई हैं .

News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 4:02 AM IST
Lok Sabha Election Result 2019, लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९: बंगाल में TMC के बाद BJP ने पूरी तरह ध्वस्त किया लेफ्ट का किला
बंगाल में TMC के बाद BJP ने पूरी तरह ध्वस्त किया लेफ्ट का किला
News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 4:02 AM IST
पश्चिम बंगाल में बीजेपी के बेहतर प्रदर्शन ने साबित कर दिया है कि आने वाले कुछ सालों में टीएमसी की राह आसान नहीं रहेगी. बंगाल में बीजेपी के बढ़ते जनाधार ने एक ओर जहां दीदी की चिंता बढ़ा दी है, वहीं लेफ्ट के किले को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया है. लोकसभा चुनाव में मोदी की सुनामी ने पश्चिम बंगाल में लेफ्ट को पूरी तरह से बहा दिया है. चुनाव परिणाम पर नजर दौड़ाए में पश्चिम बंगाल में टीएमसी को 22, बीजेपी को 18 और कांग्रेस को दो सीट हासिल हुई हैं .

कभी लेफ्ट पार्टी का गढ़ कहे जाने वाले केरल में भी बुरा हाल देखने को मिला है. एक सीट को छोड़ दें तो लेफ्ट यहां से भी पूरी से तरह खत्म हो गई है. 20 लोकसभा सीट वाले केरल के चुनाव परिणाम को देखें तो कांग्रेस को 15, बीजेपी को 2 और सीपीएम को एक सीट में जीत हासिल हुई है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के परिणाम को देखें तो भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को एक सीट, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) को पांच सीटें और कांग्रेस ने आठ सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को देा और केरल कांग्रेस को एक सीट पर जीत हासिल हुई थी.



इस चुनाव में देश की सबसे चर्चित सीट बेगूसराय में भी लेफ्ट को मुंह की खानी पड़ी. लेफ्ट (CPI) के युवा नेता कन्हैया कुमार को बीजेपी के गिरिराज सिंह ने करारी शिकस्त दी है. गिरिराज सिंह को बेगूसराय में डाले गए कुल 12.17 लाख मतों में से 6.88 लाख वोट मिले, वहीं जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार को कुल 2.68 लाख वोट ही हासिल हो सके. राजद नेता और महागठबंधन उम्मीदवार तनवीर हसन तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें 1.97 लाख वोट हासिल हुए.

ये भी पढ़ें : मोदी ने दोहराया इंदिरा का इतिहास, पूर्व से पश्चिम तक बीजेपी के आए 'अच्छे दिन'

यूपी में मोदी के सामने नहीं चला प्रियंका का जादू, ये रही 5 वजह

अपने WhatsApp पर पाएं लोकसभा चुनाव के लाइव अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...