370 हटने के बाद घाटी में शांतिपूर्ण रहा पहला जुमा, श्रीनगर में 18,000 लोगों ने पढ़ी नमाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने राष्ट्र के नाम संबोधन ( Address to The Nation) में कहा था कि वो इस बात का ध्यान रखेंगे कि कश्मीरियों (Kashmiris) को ईद (Eid al-Adha) का त्योहार मनाने में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 11:54 AM IST
370 हटने के बाद घाटी में शांतिपूर्ण रहा पहला जुमा, श्रीनगर में 18,000 लोगों ने पढ़ी नमाज
जुमे की नमाज पढ़ने घर से निकले कश्मीरी
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 11:54 AM IST
आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद पूरे इलाके में छाये तनाव के बीच पहला शुक्रवार शांतिपूर्ण तरीके से बीता. राज्य के विभिन्न इलाकों में लोग जुमे की नमाज (Namaz) अदा करने शांतिपूर्वक घर से बाहर आए. बिना किसी डर या खौफ के लोगों ने मस्जिदों में नमाज पढ़ा. हालांकि आशंका ये जताई जा रही थी कि जुमे के दिन घाटी में अशांति का माहौल हो सकता है.

शांतिपूर्वक बीता जुम्मा


जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir)  में शुक्रवार की नमाज़ के बाद मस्जिदों के बाहर हंगामे का एक इतिहास रहा है. कई बार जुमे की नमाज के बाद अलगाववादी नेताओं की अगुवाई में पत्थरबाजों ने भारतीय सेना (Indian Army) के ऊपर पत्थरबाजी की है और मस्जिदों के बाहर भारत विरोधी और आतंक समर्थक नारे लगाए हैं.

 


Loading...



हजारों लोगों ने नमाज अदा की

राज्य प्रशासन के अनुसार श्रीनगर में लगभग 18,000 लोगों ने नमाज पढ़ी. इसी 7,500 लोगों ने बडगाम में और 11,000 लोगों ने अनंतनाग में नमाज पढ़ी. बारामूला, कुलगाम और शोपियां में 4,000 से ज्यादा लोगों नमाज अदा की. श्रीनगर की नमाजी ने कहा कि नमाज पढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. नमाज़ी का कहना है कि उनको सुरक्षा बलों ने रोका नहीं.



बकरी-ईद से पहले मिलेगी रियायत

जम्मू-कश्मीर में तनावपूर्ण हालात और कर्फ्यू के माहौल में स्थानीय प्रशासन द्वारा नमाजियों की सुरक्षा को लेकर पूरी व्यवस्था की गई थी. गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि बकरी-ईद से पहले संचार प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी. आपके बता दें कि ईद-उल-जुहा 12 अगस्त को मनाई जाएगी.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा था कि वो इस बात का ध्यान रखेंगे कि कश्मीरियों को ईद का त्योहार मनाने में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

इसे भी पढ़ें :- राहुल के इस्तीफे के बाद कांग्रेस को आज मिलेगा नया अध्यक्ष? CWC ने बुलाई मीटिंग
First published: August 10, 2019, 11:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...