Home /News /nation /

agnipath scheme air force says 2 lakh 72 thousand potential agni veers registration so far lak

अग्निपथ योजनाः विरोध के बावजूद सिर्फ 6 दिनों में वायु सेना के लिए 2.72 लाख संभावित अग्निवीरों ने किया आवेदन

सोमवार तक 94 हजार आवेदन आ गए थे. (indian air force)

सोमवार तक 94 हजार आवेदन आ गए थे. (indian air force)

Agnipath scheme: विरोध के बावजूद अग्निपथ योजना के तहत छह दिनों में 2.7 लाख युवाओं ने भारतीय वायु सेना में आवेदन किया है. 24 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू थी और सोमवार तक ही 94 हजार आवेदन आ गए थे.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में प्रदर्शन हुआ. कुछ जगहों पर विरोध प्रदर्शन अब भी जारी है लेकिन युवाओं का उत्साह इसके प्रति कहीं ज्यादा है. इस बात का पता इसी से चलता है कि अग्निपथ योजना के तहत 24 जून से अग्निवीरों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई और सिर्फ 6 दिनों में 2.72 लाख युवाओं ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना को 2.72 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं.

24 जून से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू हुई थी और सोमवार तक ही 94 हजार आवेदन आ गए. रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता भारत भूषण बाबू ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अब तक 2.72 लाख संभावित अग्निवीरों ने agnipathvayu.cdac.in पर अपना आवेदन कर लिया है. इनका चयन भारतीय वायुसेना में किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 जुलाई 2022 है. इस योजना को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को लॉन्च किया था. इसके बाद देश भर में युवाओं ने हिंसक प्रदर्शन किया था जिसमें जान माल की हानि हुई थी. युवाओं के साथ विपक्ष ने भी इसका विरोध किया था.


पेंशन को लेकर युवाओं में चिंता
प्रदर्शनकारियों इस बात को लेकर नाराज थे कि चार साल की नौकरी के बाद युवा बेरोजगार हो जाएंगे और उन्हें पेंशन भी नहीं मिलेगा. हालांकि सरकार ने इसके बाद अग्निवीरो के लिए कई तरह की घोषणाएं की. उनके लिए केंद्र सरकार की कई नौकरियों में आरक्षण और छूट देने की व्यवस्था की. साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी अपने राज्य में इन्हें नौकरी पर रखने के लिए ऐलान किया. 16 जून को सरकार ने इस बार के लिए अधिकतम आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी. इसके बावजूद प्रदर्शन होता रहा. विपक्षी पार्टियां आज तक इसके लिए प्रदर्शन कर रही है.

Tags: Agnipath scheme, Agniveer, Defense Minister Rajnath Singh, Indian air force

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर