पहली बार ताजमहल का दीदार करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप, स्‍वागत के लिए आगरा में हुईं ये तैयारियां

पहली बार ताजमहल का दीदार करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप, स्‍वागत के लिए आगरा में हुईं ये तैयारियां
पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो

अमेरिका (US) के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी की शाम ताजमहल देखने पहुंचेंगे. आगरा (Agra) पहुंचने के बाद ताजमहल (Taj Mahal) तक के उनके रूट में पड़ने वाली दीवारों को पेंट कर दिया गया है. सड़कें पूरी तरह से साफ कर दी गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 1:23 PM IST
  • Share this:
क़ाज़ी फराज़ अहमद

लखनऊ. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरान वह गुजरात (Gujarat) और दिल्‍ली (Delhi) के अलावा उत्‍तर प्रदेश (UP) भी जाएंगे. ट्रंप 24 फरवरी की शाम पहली बार ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार करने के लिए आगरा (Agra) पहुंचेंगे. शहर भी उनके स्‍वागत-सत्‍कार की तैयारी में जुटा है. नगर निगम ताजमहल के आसपास की दीवारों का रंग-रोगन कर रहा है, तो मशीनों से ट्रंप के रूट में पड़ने वाली सड़कों को साफ किया जा रहा है. कई कलाकार भी दीवारों की खूबसूरती बढ़ाने में जुटे हुए हैं. सड़क के डिवाइडर्स को फिर से पेंट किया जा रहा है. रास्‍ते में चौराहों पर लगी मूर्तियों को भी साफ किया जा रहा है.

5000 सुरक्षाकर्मी किए जाएंगे तैनात
बताया जा रहा है कि डोनाल्‍ड ट्रंप कलाकृति ऑडिटोरियम में सांस्‍कृतिक कार्यक्रम 'मोहब्‍बत - द ताज' भी देखेंगे. जानकारी के मुताबिक, राष्‍ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा के लिए 5,000 से ज्‍यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे. अमेरिका (US) की एडवांस सिक्‍योरिटी टीमजनवरी की शुरुआत में ताजमहल और उसके आसपास के इलाकों का दौरा कर चुकी है. सिक्‍योरिटी टीम के करीब 40 अधिकारियों ने ताजमहल का दौरा किया. इसके बाद राष्‍ट्रपति के दौरे की हामी भरने के लिए कुछ और टीमों ने भी ताजमहल के साथ ही आसपास का दौरा किया.



राष्‍ट्रपति ट्रंप ताजमहल के पूर्वी गेट से बैटरी से चलने वाले वाहन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. (सांकेतिक फोटो)




ओबामा का दौरा किया गया था रद्द
पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा (Barrack Obama) की 2015 में ताजमहल यात्रा सुरक्षा कारणों के चलते आखिरी समय पर रद्द कर दी गई थी. दरअसल, ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में बैटरी से चलने वाले वाहनों को ही अनुमति है. बताया गया कि इसीलिए ओबामा का दौरा रद्द कर दिया गया. इस बार अगर ट्रंप के काफिले को ताजमहल तक जाने की अनुमति नहीं दी गई तो वह पूर्वी गेट से बैटरी से चलने वाले वाहनों से ताजमहल का दीदार करने जाएंगे. अमेरिकी अधिकारियों के एक दल ने सोमवार को स्‍थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ताजमहल की सुरक्षा जांच की थी. इसके अलावा अमेरिकी अधिकारियों ने स्‍थानीय अधिकारियों को ट्रंप की यात्रा के बारे में पूरी जानकारी दी.

डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रंप भी ताजमहल पहुंचेंगी.


25 फरवरी को पहुंच सकते हैं ट्रंप
उत्‍तर प्रदेश सरकार के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने News18 को बताया कि हमें 24 और 25 फरवरी को राष्‍ट्रपति ट्रंप की यात्रा के लिए तैयार रहने को कहा गया है. उम्‍मीद है कि वह 25 फरवरी को ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे क्‍योंकि 24 फरवरी को अहमदाबाद में उनका काफी व्‍यस्‍त कार्यक्रम है. हमें उनकी यात्रा के अंतिम तय कार्यक्रम का इंतजार है. वहीं, 18 फरवरी से ताज महोत्‍सव भी शुरू हो रहा है, जो 27 फरवरी तक चलेगा. ऐसे में ट्रंप की यात्रा के कारण महोत्‍सव को एक दिन के लिए रोकना पड़ सकता है. शिल्‍पग्राम में ताज महोत्‍सव के दौरान काफी भीड़ रहती है. बता दें कि शिल्‍पग्राम ताजमहल के पूर्वी गेट पर ही है.

ये भी पढ़ें: 24 फरवरी की शाम ताजमहल का दीदार करेंगे डोनाल्ड और मेलानिया ट्रंप

अहमदाबाद से बेंगलुरु जा रहे GoAir के विमान से टकराई अनजान चीज, लगी आग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading