होम /न्यूज /राष्ट्र /अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला: पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा को राहत, स्पेशल कोर्ट ने दी जमानत

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला: पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा को राहत, स्पेशल कोर्ट ने दी जमानत

फाइल फोटो

फाइल फोटो

Agusta Westland VVIP Chopper Scam: अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले में स्पेशल कोर्ट ने पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा को ज ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: देश के बहुचर्चित अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले (Agusta Westland VVIP Chopper Scam) में स्पेशल कोर्ट ने पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा को जमानत दे दी है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है. इससे पहले अदालत ने सीबीआई की सप्लीमेंट्री चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए पूर्व कैग शशिकांत शर्मा और भारतीय वायुसेना के 4 रिटायर्ड अफसर को समन जारी किया था. कोर्ट ने इन्हें 28 अप्रैल से पहले पेश होने का आदेश दिया था.

इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक शशिकांत शर्मा और पूर्व वायु उप प्रमुख जसबीर सिंह पनेसर के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए रक्षा मंत्रालय से अनुरोध किया था. शशिकांत शर्मा 2003 और 2007 के बीच रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव (वायु) थे और 2011-13 में रक्षा सचिव और 2013 से 2017 में लेखा परीक्षक बने. सीबीआई ने एसए कुंटे, डिप्टी चीफ टेस्टिंग पायलट, थॉमस मैथ्यू, विंग कमांडर और ग्रुप कैप्टन एन संतोष के खिलाफ मुकदमा चलाने की भी मांग की थी.

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले को सीबीआई के विशेष जांच दल ने 2016 में अपने हाथ में लिया था और 1 सितंबर 2017 को पूर्व एयर चीफ मार्शल एसपी त्यागी और 11 अन्य के खिलाफ पहली चार्जशीट दायर की थी.

जानें क्या है अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला और क्या हैं इस इतालवी हेलीकॉप्टर की खूबियां

बता दें कि फरवरी 2010 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए डील साइन की थी. इन चॉपर्स को वीवीआईपी के लिए खरीदा जाना था. लेकिन बाद में घोटाले की बात सामने आने पर इसे लेकर राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया. इसमें कई कांग्रेस नेताओं के नाम भी सामने आए. इस मामले में डील कराने के लिए जांच एजेंसी ने एक बिचौलिए को गिरफ्तार किया था.

इस मामले को लेकर सीबीआई ने अपनी पहली चार्जशीट में करीब 2666 करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया था.

Tags: CBI, IAF, Scam

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें