अगस्ता हेलिकॉप्टर मामला: CBI ने 15 आरोपियों के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल किया

एजेंसियों ने अदालत को बताया कि अगस्ता वेस्टलैंड सौदे से मिशेल ने 2.42 करोड़ यूरो और 1,60,96,245 पाउंड अर्जित किए थे (सांकेतिक फोटो)
एजेंसियों ने अदालत को बताया कि अगस्ता वेस्टलैंड सौदे से मिशेल ने 2.42 करोड़ यूरो और 1,60,96,245 पाउंड अर्जित किए थे (सांकेतिक फोटो)

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने इस साल की शुरूआत में पूर्व रक्षा सचिव (former defense secretary) शशिकांत शर्मा पर मुकदमा चलाने के लिए संबंधित प्राधिकारों (Authorities) से अनुमति मांगी थी, लेकिन अब तक अनुमति (permission) नहीं मिलने के कारण उनका नाम आरोपी के तौर पर शामिल नहीं किया गया है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 19, 2020, 6:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीआई (CBI) ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले (AgustaWestland chopper case) में ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल जेम्स (Christian Michel James) और कारोबारी राजीव सक्सेना (Rajeev Saxena) के खिलाफ पूरक आरोप पत्र (supplementary chargesheet) दाखिल किया. विशेष न्यायाधीश (Special Justice) अरविंद कुमार के समक्ष अपनी अंतिम रिपोर्ट में सीबीआई ने दोनों कथित बिचौलियों (middleman) मिशेल और सक्सेना तथा 13 अन्य को आरोपी बनाया है. अदालत (court) मामले पर 21 सितंबर को विचार कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को दाखिल जांच रिपोर्ट में घोटाले में नेताओं (politicians), नौकरशाहों और वायु सेना के अधिकारियों के लिए रिश्वत (bribe) लेने के मामले में मिशेल, सक्सेना और अन्य की कथित भूमिका का ब्योरा दिया गया है.

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने इस साल की शुरूआत में पूर्व रक्षा सचिव (former defense secretary) शशिकांत शर्मा पर मुकदमा चलाने के लिए संबंधित प्राधिकारों (Authorities) से अनुमति मांगी थी, लेकिन अब तक अनुमति (permission) नहीं मिलने के कारण उनका नाम आरोपी के तौर पर शामिल नहीं किया गया है. एजेंसी ने अदालत (court) को बताया कि वह मामले में बाद में एक और पूरक आरोपपत्र (supplementary chargesheet) दाखिल कर सकती है.

अगस्ता वेस्टलैंड सौदे से मिशेल ने 2.42 करोड़ यूरो और 1,60,96,245 पाउंड मिले थे
मामले में सितंबर 2017 में दाखिल पहले आरोपपत्र में पूर्व वायु सेना प्रमुख एस पी त्यागी तथा अन्य को नामजद किया गया था. सीबीआई ने पिछले साल पांच दिसंबर को मिशेल को हिरासत में लिया था. उसे दुबई से लाया गया था. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पिछले साल 22 दिसंबर को मिशेल को हिरासत में लिया था. वर्तमान में वह दोनों मामलों में न्यायिक हिरासत में हैं.
अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की खरीद के संबंध में कथित घोटाला के मामले में दुबई में रहने वाले कारोबारी सक्सेना को 31 जनवरी 2019 को भारत लाया गया. मिशेल अभी न्यायिक हिरासत में हैं जबकि ईडी द्वारा दाखिल धन शोधन के मामले में सक्सेना जमानत पर है.



यह भी पढ़ें: राजौरी से 3 आतंकी गिरफ्तार,लेने पहुंचे थे पाकिस्‍तानी ड्रोन से गिराए गए हथियार

एजेंसियों ने अदालत को बताया था कि अगस्ता वेस्टलैंड सौदे से मिशेल ने 2.42 करोड़ यूरो और 1,60,96,245 पाउंड अर्जित किए थे. बाद में इस सौदे को रद्द कर दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज