लाइव टीवी

साबरमती आश्रम भी जाएंगे ट्रंप, सुरक्षा में 15 हजार जवान तैनात, 22 किमी लंबा होगा रोड शो

भाषा
Updated: February 23, 2020, 9:56 PM IST
साबरमती आश्रम भी जाएंगे ट्रंप, सुरक्षा में 15 हजार जवान तैनात, 22 किमी लंबा होगा रोड शो
डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ साबरमती आश्रम भी जाएंगे. फोटो. एएनआई

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की यात्रा के मद्देनजर अहमदाबाद (Ahmedabad) में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं और गुजरात (Gujarat) के विभिन्न हिस्सों से 16,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है.

  • Share this:
अहमदाबाद. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की सोमवार की यहां की यात्रा के मद्देनजर अहमदाबाद (Ahmedabad) में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं और गुजरात (Gujarat) के विभिन्न हिस्सों से 16,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है. भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती के अलावा अमेरिका की सीक्रेट सर्विस के अधिकारी तथा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) तथा विशेष सुरक्षा समूह भी अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा की सुरक्षा में तैनात रहेंगे. सीक्रेट सर्विस के एजेंट अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों के साथ पिछले एक सप्ताह के दौरान कम से कम चार विमानों में अपने उपकरणों तथा वाहनों के साथ पहुंच चुके हैं.

22 Km लंबा होगा पीएम मोदी और ट्रंप का रोड शो
ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से 22 किलोमीटर के रोडशो में भाग लेंगे और फिर शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में जाएंगे, जहां एक लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस रास्ते में किसी भी संदिग्ध ड्रोन को नष्ट करने के लिए ड्रोन रोधी तकनीक का इस्तेमाल करेगी. रोडशो के मार्ग पर एनएसजी की स्नाइपर रोधी टीम भी तैनात होगी. रोडशो हवाईअड्डे से शुरू होकर इंदिरा पुल से गुजरते हुए मोटेरा स्टेडियम तक चलेगा. बम निरोधक दस्ते ने आधुनिक हथियारों की मदद से पूरे मार्ग की कई बार जांच की है.



अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया के अनुसार, ट्रंप की सुरक्षा में 33 डिप्टी कमिश्नर तैनात होंगे. 75 एसीपी और 300 पुलिस इंस्पेक्टर होंगे. 12 हजार जवानों को सुरक्षा में लगाया गया है. इसके अलावा 2000 महिला पुलिसकर्मी भी इस रोड शो के दौरान सुरक्षा में तैनात होंगी. उन्होंने बताया कि पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने भी 100 से अधिक वाहनों की मदद से रोडशो के पूरे मार्ग पर अभ्यास किया.



पुलिसकर्मियों का नेतृत्व 25 आईपीएस अधिकारी करेंगे. उनके साथ त्वरित कार्रवाई बल, राज्य रिजर्व बल, चेतक कमांडो और आतंकवाद रोधी दल भी महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात रहेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन से पहले अमेरिकी वायु सेना के कम से कम चार सी17 ग्लोबमास्टर कार्गो विमान सुरक्षा और संचार उपकरणों, ट्रम्प के आधिकारिक हेलीकॉप्टर ‘मरीन वन’ तथा विशाल एसयूवी जैसे वाहन के साथ अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंच गए हैं. विशाल एसयूवी 24 फरवरी को 22 किलोमीटर लंबे रोडशो के दौरान ट्रम्प के काफिले का हिस्सा होगी.

साबरमती आश्रम और रिवरफ्रंट भी जाएंगे
अपनी इस यात्रा के दौरान ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया और पीएम मोदी के साथ साबरमती आश्रम भी जाएंगे. इसके अलावा वह साबरमती नदी पर बने भव्य रिवरफ्रंट को भी देखने जाएंगे. इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें...

चंदन तस्कर वीरप्पन की बेटी बीजेपी में शामिल, कहा- गरीबों के लिए करूंगी काम

PMO में जगह चाहते थे प्रशांत, मोदी से कारोबारी ने कराई थी मुलाकात- रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Ahmedabad से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 7:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर