लाइव टीवी

नमस्‍ते ट्रंप: हेलिकॉप्टर और SuV कार लेकर अहमदाबाद पहुंचे 4 कार्गो प्लेन

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 11:07 PM IST
नमस्‍ते ट्रंप: हेलिकॉप्टर और SuV कार लेकर अहमदाबाद पहुंचे 4 कार्गो प्लेन
ट्रंप के रोडशो में 10 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. फाइल फोटो

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्प (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 24 फरवरी को अहमदाबाद (Ahmedabad) में एक रोड शो में हिस्सा लेने वाले हैं. शहर के मोटेरा (Motera) इलाके में नव-निर्मित क्रिकेट स्टेडियम में एक सभा को संबोधित करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 11:07 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत यात्रा पर 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचने वाले हैं. इससे पहले तीन C17 Globemaster कार्गो प्‍लेन पिछले चार दिनों में अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. इनमें सुरक्षा से जुड़े उपकरण हैं. इसमें ट्रंप का आधिकारिक हेलिकॉप्‍टर 'मरीन वन' और भारी भरकम एसयूवी व्‍हीकल हैं. ट्रंप जहां जहां अहमदाबाद में जाने वाले हैं, वहां पर अमेरिकी सिक्‍युरिटी गार्ड पहुंच चुके हैं.

तय कार्यक्रम के अनुसार, राष्‍ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी अहमदाबाद में रोड शो करेंगे. इसक बाद मोटेरा क्रिकेट स्‍टेडियम में एक बड़े कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में करीब 1.10 लाख लोग हिस्‍सा ले सकते हैं. इस कार्यक्रम को 'नमस्‍ते ट्रंप' नाम दिया गया है. सोमवार को पहला कार्गो प्‍लेन C17 Globemaster पहुंचा. इसमें एक ट्रक भरकर सुरक्षा उपकरण और एसयूवी थी. इसके बाद दो और कार्गो प्‍लेन अहमदाबाद के अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच चुके हैं.

अधिकारियों के अनुसार, 'मरीन वन हेलिकॉप्‍टर' भी कार्गो प्लेन के साथ पहुंच चुका है. जो एसयूवी यहां पहुंची है, वह ट्रंप के 24 किमी लंबे रोड शो का हिस्सा होगी. इसे WHCA रोडरनर के नाम से जाना जाता है. इसरोडरनर वाहन को MC2V के रूप में भी जाना जाता है.

ये रोडरनर डुप्लेक्स रेडियो और स्ट्रीमिंग वीडियो को एन्क्रिप्ट करके मोटरसाइकिल के लिए संचार केंद्र के रूप में कार्य करता है, जो बाद में एक सैन्य उपग्रह तक पहुंच जाता है, जो उस डेटा को वापस जमीन पर भेजता है. सिटी पुलिस का कहना है कि इस रोड शो में 10 हजार पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे. 25 पुलिस एसपी पूरी सुरक्षा व्यवस्था को देखेंगे. रोड शो के बाद दोनों नेता मोटेरा पहुंचेंगे.



पुलिस की तैनाती के अलावा यूनाइटेड स्टेट सीक्रेट सर्विस, एनएसजी और एसपीजी की तैनाती अलग से रहेगी. पुलिस इस दौरान किसी भी संदेहास्पद ड्रोन को गिराने के लिए एंटी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करेगी. इनके अलावा एनएसजी के स्नाइपर भी मोजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें...

'PAK में विस्‍फोट,नेपाल में भूकंप जैसे मुद्दे पर 35 साल से हड़ताल कर रहे वकील' 

भारत दौरे से पहले बोले डोनाल्ड ट्रंप, PM मोदी से इस बात को लेकर करेंगे शिकायत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Ahmedabad से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 11:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर