कोरोना वायरस डेथ रेट के मामले में दिल्ली और मुंबई से भी आगे है अहमदाबाद

कोरोना वायरस डेथ रेट के मामले में दिल्ली और मुंबई से भी आगे है अहमदाबाद
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2.67 लाख तक पहुंच गई है.

प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना डेथ रेट (Death pr million) के मामले में अहमदाबाद के बाद दूसरा नंबर मुंबई का है. देश के सभी मेट्रो शहरों में डेथ रेट के मामले में सबसे बेहतर स्थिति बेंगुलुरु की है.

  • Share this:
अहमदाबाद. भारत में इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप दिल्ली और मुंबई में सबसे ज्यादा है. देश के कुल कोरोना मामलों में 20 प्रतिशत केस तो अकेले मुंबई से आए हैं. लेकिन भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर सर्वाधिक मौतें गुजरात के अहमदाबाद शहर में हुई हैं. इतना ही नहीं प्रति सौ कोरोना मामलों (केस फैटलिटी रेट-CFR) पर सर्वाधिक डेथ रेट भी अहमदाबाद में ही है.

प्रति दस लाख की आबादी पर डेथ रेट के मामले में अहमदाबाद के बाद दूसरा नंबर मुंबई का है. देश के सभी मेट्रो शहरों में डेथ रेट के मामले में सबसे बेहतर स्थिति बेंगुलुरु की है. शहर में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना डेथ रेट सिर्फ 1 है. वहीं प्रति सौ कोरोना मामलों (CFR) में सबसे कम डेथ रेट चेन्नई की है. यहां पर प्रति सौ कोरोना मामलों में डेथ रेट 0.9 प्रतिशत है.

हाई टेस्टिंग स्पीड से कम हो जाता है केस फैटलिटी रेट
एक्सपर्ट्स के मुताबिक केस फैटलिटी रेट कम होना वृहद स्तर पर टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का परिणाम है. जिन जगहों पर टेस्टिंग की स्पीड ज्यादा होती है वहां पर केस फैटलिटी रेट कम की जा सकती है. अहमदाबाद का केस फैटलिटी रेट (6.9) ज्यादा होने के पीछे के कारण कोरोना टेस्टिंग की संख्या कम होना बताया जा रहा है.



कुल मौतों के मामले में भी दूसरे नंबर पर अहमदाबाद


अगर कुल कोरोना मौतों के आंकड़े को देखा जाए तो भी अहमदाबाद में 953 मौतें हुई हैं जो सिर्फ मुंबई से कम हैं. मुंबई में कोरोना से 1698 मौतें हुई हैं. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में कुल 650 लोगों ने जान गंवाई है. बेंगलुरु में स्थितियां इस मामले में भी काबू में हैं और वहां पर कोरोना से 14 मौतें हुई हैं.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस
पूरे भारत में कोरोना मरीजों की संख्या सवा दो लाख के आंकड़े को पार कर गई है. देश के सर्वाधिक मरीज इस वक्त महाराष्ट्र में हैं. राज्य के मुंबई और पुणे शहर  महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. हाल में आए एक आंकड़े के मुताबिक मुंबई शहर में नए मामलों के मुकाबले कोरोना की टेस्टिग स्पीड कम रही है.

ये भी पढ़ें:

Unlock 1.0: यूपी में धर्मस्थल खोलने को लेकर सीएम योगी का अहम निर्देश

PMJDY: जनधन खाते के तहत मुफ्त में मिलती हैं ये 10 खास सुविधाएं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading