अहमदाबाद से मुंबई के लिए चली तेजस एक्सप्रेस अंधेरी तक रूकी ही नहीं...

पश्चिमी रेलवे के हवाले से ANI ने जानकारी दी है कि मामले की जांच की जा रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ahmedabad Tejas Express: मामले की जानकारी होने के बाद रेलवे (Railway) दादर के पास एक अनिर्धारित हाल्ट बनाया, जिसके बाद 42 यात्री ट्रेन से उतर गए. मामले की जांच की जा रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अहमदाबाद (Ahmedabad) और मुंबई (Mumbai) के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) रविवार को इतनी तेजी से दौड़ी कि निर्धारित स्थानों पर रूकना भूल गई! जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं. दरअसल अहमदाबाद से मुंबई के लिए चली तेजस एक्सप्रेस रविवार को अंधेरी से आगे निकल गई और किसी भी निर्धारित स्टॉप पर नहीं रूकी. लिहाजा मामले की जानकारी तत्काल अधिकारियों को दी गई और दादर के पास एक अनिर्धारित हाल्ट स्टेशन तय किया गया, जहां तकरीबन 42 यात्री ट्रेन से उतर गए. पश्चिमी रेलवे के हवाले से ANI ने जानकारी दी है कि मामले की जांच की जा रही है.

    बता दें कि रेलवे ने देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को 14 फरवरी से फिर चलाना शुरू किया है. तेजस एक्सप्रेस मार्च से कोरोना वायरस के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के बाद से 17 अक्टूबर को शुरू हुई थी, जिसके करीब एक महीने बाद इसे यात्रियों की कम संख्या होने के चलते नवंबर में बंद कर दिया गया था. 14 फरवरी से दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई दोनों रूट्स की ही तेजस ट्रेन फिर से चलने लगी थीं.

    खबरों के मुताबिक IRCTC ने इस बार तेजस का किराया पहले के मुकाबले कम रखा है. पहली 40 प्रतिशत बुकिंग का किराया शताब्दी के बराबर है. उसके बाद डायनैमिक नियम लागू है, लेकिन वह भी बेस फ़ेयर से अधिकतम 30 प्रतिशत ही होगा. साथ ही प्रत्येक यात्री का 25 लाख रुपये का जीवन बीमा और अगर यात्रा के दौरान चोरी हो जाय तो उसके लिए एक लाख तक का सुरक्षा बीमा है.

    तेजस ट्रेन इस बार हफ़्ते में चार दिन चल रही है. टिकट की बुकिंग 1 फ़रवरी से शुरू हुई थी. ये बुकिंग 30 दिन एडवांस में कराई जा सकती है. बता दें कि लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से रद्द थी, जबकि अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) 24 नवंबर से रद्द थी.

    कोरोना महामारी की वजह से 7 माह पहले 19 मार्च, 2020 से तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी. सात महीने तक निलंबित रहने के बाद, मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ने 17 अक्टूबर से परिचालन फिर से शुरू किया था.

    ये दो तेजस एक्सप्रेस IRCTC द्वारा चलाई जा रही प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट हैं. IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को 4 अक्टूबर 2019 और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को 19 जनवरी 2020 को शुरू किया था.

    मुंबई से अहमदाबाद तक का किराया
    अहमदाबाद से मुंबई के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2384 रुपये है. इसमें बेस फेयर 1875 रुपये, जीएसटी 94 रुपये और कैटरिंग चार्ज 415 रुपये शामिल है. वहीं एसी चेयर कार का किराया 1289 रुपये होगा, जिसमें बेस फेयर 870 रुपये, जीएसटी 44 रुपये और कैटरिंग चार्ज 375 रुपये शामिल है.

    मुंबई-अहमदाबाद के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2374 रुपये है, जिसमें 1875 रुपये बेस फेयर, 94 रुपये जीएसटी और कैटरिंग चार्ज 405 रुपये शामिल है. वहीं एसी चेयर कार का किराया 1274 रुपये है, जिसमें 870 रुपये बेस फेयर, 44 रुपये जीएसटी और 360 रुपये कैटरिंग चार्ज के तौर पर शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.