Home /News /nation /

जानवरों से इंसान में होने वाले खतरनाक वायरस का पता लगाएगी ये मशीन

जानवरों से इंसान में होने वाले खतरनाक वायरस का पता लगाएगी ये मशीन

विशेषज्ञों का इस तरह का बयान कोरोना वायरस (Corona virus) खतरनाक वेरिएंट के आने की आशंकाओं के बीच आया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

विशेषज्ञों का इस तरह का बयान कोरोना वायरस (Corona virus) खतरनाक वेरिएंट के आने की आशंकाओं के बीच आया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

Future Virus: ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो के शोधकर्ताओं ने कहा कि इंसानों में होने वाली ज्यादा संक्रामक बीमारी पशुजन्य हैं जो वायरस के पशुओं से मनुष्यों में आने के कारण होता है. अत्यधिक खतरे वाले वायरसों की पहचान से शोध एवं निगरानी प्राथमिकताओं में सुधार आएगा.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. सारी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही है. लगभग 2 वर्षों में कोरोना संक्रमण से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना के कहर को देखते हुए वैज्ञानिकों ने मशीन लर्निंग का आविष्कार किया है. मशीन लर्निंग के जरिए भविष्य में जानवरों से इंसान में होने वाले वायरस संक्रमण का अनुमान लगा सकता है. मशीन लर्निंग एक तरह की कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) है. ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो के शोधकर्ताओं ने कहा कि इंसानों में होने वाली ज्यादा संक्रामक बीमारी पशुजन्य हैं जो वायरस के पशुओं से मनुष्यों में आने के कारण होता है.

    अत्यधिक खतरे वाले वायरसों की पहचान से शोध एवं निगरानी प्राथमिकताओं में सुधार आएगा. बहरहाल, फैलने से पहले ही पशुजन्य बीमारी की पहचान एक बड़ी चुनौती है क्योंकि करीब 16 लाख 70 हजार पशु वायरसों में से कुछ ही मनुष्यों को संक्रमित कर पाने में सक्षम होते हैं. शोधकर्ताओं ने वायरल जीनोम सिक्वेंस का इस्तेमाल कर मशीन लर्निंग प्रारूप विकसित करने के लिए 36 परिवारों से 861 वायरस प्रजातियों का डाटा तैयार किया.

    इसके बाद उन्होंने मशीन लर्निंग प्रारूप बनाए जिससे वायरस जीनोम के आधार पर मानव संक्रमण की संभावना का पता लगाने का प्रयास किया गया. मशीन लर्निंग कम्प्यूटर एलगोरिद्म का अध्ययन है जिसे अनुभव के माध्यम से स्वत: उन्नत किया जा सकता है. अध्ययन ‘पीएलओएस बायोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है जिसमें पाया गया कि वायरल जीनोम में सामान्यीकरण के गुण हो सकते हैं और इसमें मानवों को संक्रमित करने वाले पूर्व अनुकूलन वायरसों का पता लगाया जा सकता है.

    Tags: Corona Pandemic, Corona Virus, Corona virus epidemic, Global pandemic, Pandemic

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर