अपना शहर चुनें

States

वैक्सीन लगवाने के बाद बोले AIIMS डायरेक्‍टर- मुझे कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है, सुबह से कर रहा हूं काम

16 जनवरी को डॉ. गुलेरिया ने लगवाई थी वैक्‍सीन. (File pic ANI)
16 जनवरी को डॉ. गुलेरिया ने लगवाई थी वैक्‍सीन. (File pic ANI)

AIIMS के डायरेक्‍टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने भी 16 जनवरी को कोविड-19 की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगवाई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 4:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में 16 जनवरी से कोरोना वायरस (Coronavirus) को मात देने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination) शुरू हो चुका है.अब तक 2.24 लाख लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन लगाई गई. दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) के डायरेक्‍टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने भी कोविड-19 की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगवाई थी. अब उन्‍होंने वैक्‍सीन को लेकर अपने अनुभव साझा किए हैं.

डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि टीकाकरण के बाद मुझे कोई साइड इफेक्ट नहीं है. मैं सुबह से काम कर रहा हूं. मैं एकदम ठीक हूं. डॉ. गुलेरिया ने लोगों से अपील भी की है कि उन्‍हें बिना डरे वैक्‍सीन लगवानी चाहिए. ऐसा करके हम कोविड महामारी से बाहर निकल सकते हैं. साथ ही मौत की दर को भी कम किया जा सकता है.

किसी भी तरह की एलर्जी की आशंका पर डॉ. गुलेरिया ने कहा कि अगर लोग कोई भी दवा लेते हैं तो वैक्‍सीन से कुछ एलर्जिक रिएक्‍शन हो सकता है. इस वैक्‍सीन से हार्ट अटैक नहीं होता है. इसके आमतौर पर साधारण साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं. इनमें शरीर में दर्द, होना, टीके की जगह पर दर्द, हल्‍का बुखार शामिल हैं. लेकिन ये 10 फीसदी से भी कम लोगों में होने की आशंका रहती है.

एम्‍स डायरेक्‍टर डॉ. गुलेरिया ने लोगों से कहा है कि अगर कुछ साइड इफेक्‍ट दिखते हैं तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है. साइड इफेक्‍ट से निपटने के लिए भी सेंटर बनाए गए हैं. उनका कहना है कि अब तक वैक्‍सीन के कारण देश में किसी की मौत नहीं हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज