अब AIIMS के डॉक्‍टर देश के अस्‍पतालों को फोन पर देंगे कोरोना से संबंधित एडवाइस

अब AIIMS के डॉक्‍टर देश के अस्‍पतालों को फोन पर देंगे कोरोना से संबंधित एडवाइस
एम्‍स अब अस्‍पतालों को देगा कोरोना से सं‍बंधित परामर्श.

Coronavirus: सबसे पहले सत्र में 10 अस्पतालों को चुना गया है. जिसमें से 9 अस्पताल मुंबई के और 1 अस्पताल गोवा का है. इन चुने गए 10 अस्पतालों में 1000 से ज्यादा बेड की सुविधा है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले दिनोंदिन बढ़ रहे हैं. बुधवार तक देश में कोरोना वायरस (Covid-19) के कुल मामले 7,42,417 हो गए हैं. इस बीच केंद्र सरकार की कोशिश देश के उन सभी अस्पतालों को सशक्त और मजबूत बनाने की है, जहां कोविड-19 का इलाज हो रहा है. इसके जरिये कोरोना के मरीजों को बड़े अस्पतालों की तरफ रुख न करना पड़े. कोरोना से होने वाली मृत्यदर को भी कम करने के लिए अलग अलग प्रयास चल रहे हैं. जिसके तहत देश के सबसे बड़े अस्पताल दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने फोन और वीडियो कॉल के जरिए देश के अलग अलग अस्पतालों को परामर्श देना शुरू कर दिया है. इस पहल में सबसे पहले 10 अस्पतालों को चुना गया है. ये वो 10 अस्पताल हैं, जहां पर कोरोना के मरीजों के लिए 1000 से ज्यादा बेड हैं.

कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रसित लोगों के इलाज के लिए अस्पतालों को दिशा निर्देश देने वाले एम्स के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स हैं. ये डॉक्टर्स राज्यों के अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टरों को एक्सपर्ट गाइडेंस देने के साथ तमाम दूसरी जानकारी देंगे. राज्यों के अस्पतालों को एम्स से हफ्ते में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को गाइडेंस मिलेगी.

सबसे पहले सत्र में 10 अस्पतालों को चुना गया है. जिसमें से 9 अस्पताल मुंबई के और 1 अस्पताल गोवा का है. इन चुने गए 10 अस्पतालों में 1000 से ज्यादा बेड की सुविधा है. इनमें आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन सपोर्टेड ICU बेड हैं. इसके बाद इसका विस्तार करते हुए 500-1000 बेड वाले 61 दूसरे अस्पतालों को ये सुविधा हफ्ते में दो दिन मिलेगी.

इन 17 राज्यों को मिलेगी ये सुविधा


इस तरह से 31 जुलाई तक ये सेशन चलेगा. जिसमें राज्यों में अस्पतालों को कवर करने का लक्ष्य है. कुल 17 राज्यों में फिलहाल में ये सुविधा दी जाएगी. जिसमें दिल्ली, गुजरात, तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, हरियाणा, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड और महाराष्ट्र हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading