Home /News /nation /

बाड़मेर में नेशनल हाईवे पर इमरजेंसी लैंडिंग की प्रैक्टिस करेगी वायुसेना, विमान में मौजूद होंगे राजनाथ और गडकरी

बाड़मेर में नेशनल हाईवे पर इमरजेंसी लैंडिंग की प्रैक्टिस करेगी वायुसेना, विमान में मौजूद होंगे राजनाथ और गडकरी

इस आपात लैंडिंग की प्रैक्टिस के दौरान दो केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे (फाइल फोटो)

इस आपात लैंडिंग की प्रैक्टिस के दौरान दो केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे (फाइल फोटो)

Barmer Airforce Emergency Landing: बाड़मेर के अलावा देश भर में कम से कम 12 राष्ट्रीय राजमार्ग तैयार किए जा रहे हैं, ताकि आपात स्थिति में वायुसेना के विमानों द्वारा उन्हें हवाई पट्टी के रूप में इस्तेमाल किया जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) का एक विमान इस सप्ताह राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर (Barmer) में एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर आपात लैंडिंग का अभ्यास करेगा. इस विमान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) सवार होंगे. सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि दोनों मंत्री इस सप्ताह बाड़मेर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर 3.5 किलोमीटर लंबी पट्टी का उद्घाटन करेंगे क्योंकि यह वायुसेना के लड़ाकू विमानों और अन्य विमानों की आपात लैंडिंग के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि यह भारत का पहला राष्ट्रीय राजमार्ग है जिसका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना के विमानों की आपात लैंडिंग के लिए किया जाएगा.

    अक्टूबर 2017 में, वायुसेना के लड़ाकू जेट और परिवहन विमानों ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लैंडिंग का अभ्यास किया था ताकि यह दिखाया जा सके कि ऐसे राजमार्गों का उपयोग वायुसेना विमानों को आपात स्थिति में उतारने के लिए किया जा सकता है. लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन आता है.

    NHAI और एयरफोर्स के बीच हुआ कोआर्डिनेशन
    सूत्रों के मुताबिक, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों ने बाड़मेर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर हवाई पट्टी विकसित करने के लिए वायुसेना अधिकारियों के साथ समन्वय कर काम किया.

    उन्होंने कहा कि बाड़मेर में उपरोक्त इस राजमार्ग के अलावा देश भर में कम से कम 12 राष्ट्रीय राजमार्ग तैयार किए जा रहे हैं ताकि आपात स्थिति में वायुसेना के विमानों द्वारा उन्हें हवाई पट्टी के रूप में इस्तेमाल किया जा सके. सूत्रों ने बताया कि 12 राष्ट्रीय राजमार्गों के जिन हिस्सों को हवाई पट्टी के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, उनकी पहचान की जा रही है और उन्हें तैयार किया जा रहा है.

    Tags: Barmer news, Indian Airforce, Nitin gadkari, Rajastahn, Rajnath Singh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर