लाइव टीवी

वायुसेना प्रमुख राकेश भदौरिया बोले- बालाकोट एयरस्ट्राइक नहीं होती तो आतंकवाद और बढ़ता

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 8:32 AM IST
वायुसेना प्रमुख राकेश भदौरिया बोले- बालाकोट एयरस्ट्राइक नहीं होती तो आतंकवाद और बढ़ता
वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार भदौरिया (फाइल फोटो)

वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार भदौरिया (Ramesh Kumar Bhadauria) ने कहा, भारत (India) कभी भी हमला करने के बारे में नहीं सोचता लेकिन उसे पाकिस्तान (Pakistan) उकसाएगा तो सरकार जैसा तय करेगी वैसा करने के लिए हमारी सेना हर समय तैयार है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 8:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने पाकिस्तान (Pakistan) के बालाकोट (Balakot) में घुसकर जिस तरह से जैश के आतंकी ठिकानों (Terrorist Organization) को ध्वस्त किया था, उससे आतंकी संगठनों के बीच खौफ बना हुआ है. वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार भदौरिया (Ramesh Kumar Bhadauria) ने दावा किया है कि अगर बालाकोट एयरस्ट्राइक (Airstrike) नहीं होती तो आतंकी गतिविधियों का स्तर कुछ और होता. भदौरिया ने ये भी माना कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी वहां पर आतंकी गतिविधियां फिर से चलाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि भारत कभी भी हमला करने के बारे में नहीं सोचता, लेकिन अगर उसे कोई उकसाएगा तो सरकार जैसा तय करेगी वैसा करने के लिए हमारी सेना हर समय तैयार है.

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल ने कहा कि भारतीय वायुसेना को किसी भी युद्ध को लड़ने के लिए बस सरकार के आदेश का इंतजार है. हमारी सेना पाकिस्तान की ओर से किसी भी आतंकवादी हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है. भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायुसेना तिब्बत क्षेत्र के पास चीन द्वारा सैन्य बुनियादी ढांचे के घटनाक्रम पर नजर रख रही है. उन्होंने कहा कि यह ज्यादा चिंता की बात नहीं है.

इसे भी पढ़ें :- वायुसेना ने प्रमोशनल VIDEO के जरिये बताया, बालाकोट में ऐसे की थी एयरस्ट्राइक

भदौरिया ने कहा कि वायुसेना ने पिछले एक वर्ष में पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हमले समेत कई उपलब्धियों को हासिल किया है. उन्होंने कहा, हमें अपने अतीत पर गर्व है, लेकिन हम अतीत की अपनी उपलब्धियों के बल पर ही आराम से नहीं बैठ सकते हैं. हमारी कोशिश है कि भविष्य के लिए प्रभावशाली हवाई शक्तियों का निर्माण और उनका रखरखाव जारी रखें.

इसे भी पढ़ें :- वायुसेना ने मानी गलती, 27 फरवरी को भारतीय मिसाइल से ही क्रैश हुआ था Mi-17 हेलीकॉप्‍टर

बालाकोट के इन इलाकों में हुआ था हमाला


सरकार जैसा निर्देश देगी हम तुरंत हमले को तैयार हैं
Loading...

भदौरिया ने दोहराया कि भारत ने 27 फरवरी को एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था जबकि एक मिग-21 को खो दिया था. पाकिस्तान इस बात से इनकार करता रहा है कि भारत ने उसके एफ -16 विमानों में से एक को मार गिराया है. एयर चीफ मार्शल ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से किसी भी तरह की आतंकवादी गतिविधि का सरकार के निर्देश के अनुसार जवाब दिया जाएगा.

Indian Air Force, Balakot, Airstrike, Video, Terrorist, Terrorist Attack,pakistan
भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में कुछ ऐसे की थी एयरस्ट्राइक.


पाकिस्तान नहीं हैक कर सकेगा भारतीय वायुसेना का संचार नेटवर्क
यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान भविष्य में भारतीय वायुसेना के संचार नेटवर्क को अवरुद्ध करने में सक्षम होगा, तो उन्होंने कहा कि सुरक्षित रेडियो संचार सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा बनाया गया है.पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान 27 फरवरी को पाकिस्तानी एफ-16 का पीछा करने के दौरान रेडियो संदेश नहीं सुन पाए थे क्योंकि पाकिस्तान ने संचार नेटवर्क को अवरुद्ध कर दिया था. वायुसेना प्रमुख ने कहा, वे (पाकिस्तान) अब रेडियो संदेश नहीं सुन सकेंगे और हमारे संचार नेटवर्क को अवरुद्ध भी नहीं कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें :-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 8:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...