• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • इजराइल पहुंचे वायुसेना प्रमुख ने उड़ाया F-15 लड़ाकू विमान, मुद्दों पर की चर्चा

इजराइल पहुंचे वायुसेना प्रमुख ने उड़ाया F-15 लड़ाकू विमान, मुद्दों पर की चर्चा

वायुसेना चीफ आर के एस भदौरिया ने उड़ाया लड़ाकू विमान (सांकेतिक तस्वीर)

वायुसेना चीफ आर के एस भदौरिया ने उड़ाया लड़ाकू विमान (सांकेतिक तस्वीर)

वायुसेना (air force) प्रमुख आर. के. एस. भदौरिया ने शुक्रवार को इजराइल में एफ-15 लड़ाकू विमान को उड़ाया और द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए अपने इजराइली समकक्ष मेजर जनरल अमिकाम नोरकीन के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

  • Share this:

    नयी दिल्ली. वायुसेना (air force) प्रमुख आर. के. एस. भदौरिया ने शुक्रवार को इजराइल (Israel) में एफ-15 लड़ाकू विमान को उड़ाया और द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए अपने इजराइली समकक्ष मेजर जनरल अमिकाम नोरकीन के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. वायुसेना प्रमुख संयुक्त अरब अमीरात से मंगलवार को तीन दिवसीय दौरे के लिए इजराइल पहुंचे. भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को वायुसेना प्रमुख भदौरिया के इजराइल दौरे को दोनों देशों की वायुसेना के बीच सहयोग में ‘‘मील का पत्थर’’ बताया.

    वायुसेना ने कहा, ‘‘वायुसेना प्रमुख का इजराइल दौरा भारतीय वायुसेना और इजराइल की वायुसेना के बीच मील का महत्वपूर्ण पत्थर है और दोनों पक्ष भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने को तत्पर हैं.’’ इसने कहा कि वायुसेना प्रमुख ने इजराइल की वायुसेना के कमांडर के साथ एफ-15 विमान उड़ाया. उन्हें इजराइली वायुसेना के संचालन के बारे में भी बताया गया.

    ये भी पढ़ें : Corona Vaccination: वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, पीएम मोदी ने कहा- देश ने नई ऊंचाई हासिल की

    ये भी पढ़ें :  पाकिस्तान-चीन की ‘अस्थिर’ सीमाओं पर चुनौतियों का सामना करते हुए भारतीय सेना और मजबूत हुई: जनरल नरवणे

    भारत और इजराइल के बीच रिश्‍ते लगातार मजबूत होते रहे हैं. दोनों देशों के शीर्ष नेता एक-दूसरे के देशों की यात्रा करते हैं तो दोनों के बीच अन्‍य संबंध भी अच्‍छे हैं. भारत और इजराइल के रक्षा अधिकारी आपस में चर्चा करते रहते हैं. 2017 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजराइल का दौरा किया था. इसके बाद 2018 में बेंजामिन नेतन्‍याहू ने भी भारत का दौरा किया था. इससे संबंधों में प्रगाढ़ता हुई.

    वायुसेना प्रमुख ने की  द्विपक्षीय आदान-प्रदान पर चर्चा की

    भारतीय वायुसेना ने कहा है कि ‘भारत और इजराइल के बीच बहुआयामी संबंध हैं. इसमें रक्षा सहयोग और सैन्‍य स्‍तर पर आपसी आदान-प्रदान भी शामिल है.’ भारत, इजराइल से उन्‍नत हथियार खरीदता रहता है. इस यात्रा में वायुसेना प्रमुख आर. के. एस. भदौरिया ने दोनों देशों की वायुसेना के बीच द्विपक्षीय आदान-प्रदान पर चर्चा की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज