लाइव टीवी

संसद और मुंबई अटैक के बाद पाकिस्तान पर हमला करने को तैयार थी वायुसेना : धनोआ

News18Hindi
Updated: December 28, 2019, 2:40 PM IST
संसद और मुंबई अटैक के बाद पाकिस्तान पर हमला करने को तैयार थी वायुसेना : धनोआ
पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ

पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा कि मुंबई हमले (Mumbai attacks) के बाद हम जानते थे कि पाकिस्तान (Pakistan) में आतंकी ठिकाने कहां हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2019, 2:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले (terrorist attack) के बाद जिस तरह से भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने एयर स्ट्राइक (Air Strike) की थी वैसी ही एयर स्ट्राइक पहले भी करने की योजना बनाई गई थी. हालांकि तत्कालीन सरकार ने इसे मंजूरी नहीं दी थी. पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने दावा किया है कि संसद हमले और मुंबई में हुए 26/11 के हमले के बाद एयरफोर्स पूरी तरह एयर स्ट्राइक करने को तैयार थी लेकिन सरकार ने वायुसेना के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के वीरमाता जिजाबाई टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट में एक कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा कि मुंबई हमले के बाद हम जानते थे कि पाकिस्तान में आतंकी ठिकाने कहां हैं. पाकिस्तान में मौजूद सभी आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार थे. हमला करना है या नहीं इसकी इजाजत देना राजनीतिक फैसला था. हालांकि सरकार ने उन्हें ऐसा कोई भी कदम उठाने की इजाजत नहीं दी. बता दें कि बीएस धनोआ 31 दिसंबर, 2016 से 30 सितंबर, 2019 तक भारतीय वायुसेना के चीफ थे.

बाद में पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने यही बातें समाचर एजेंसी एनएनआई से कही

उन्होंने कहा कि साल 2001 में जब संसद में आतंकी हमला किया गया उस समय भी वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ एयर स्ट्राइक करने की बात कही थी. उन्होंने कहा उस समय भी सरकार ने उन्हें ऐसा कोई भी कदम उठाने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था.

इसे भी पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर में विलय दिवस पर होगी छुट्टी, खत्म हुआ शेख अब्दुल्ला जयंती पर अवकाश

भारतीय सेना आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार
पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा कि पाकिस्तान हमारे खिलाफ प्रॉपेगैडा वार करने में जुटा हुआ है और आगे भी अटैक करता रहेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हर वक्त तैयार है. उन्होंने कहा कि जंग छोटी हो या बड़ी हमारी सेना आतंकियों से मुकाबला करने के लिए तैयार है.

इसे भी पढ़ें :- PoK में कुछ तो बड़ा कर रहा है पाकिस्तान, सेना नागरिकों को ढाल बनाकर बना रही कैंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 28, 2019, 2:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर