Home /News /nation /

पाकिस्‍तान का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को मिला प्रमोशन

पाकिस्‍तान का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को मिला प्रमोशन

अभिनंदन वर्धमान का हुआ प्रमोशन. (File pic)

अभिनंदन वर्धमान का हुआ प्रमोशन. (File pic)

Abhinandan Varthaman: सूत्रों ने बताया कि रैंक को मंजूरी दे दी गई है और निर्धारित प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उन्हें यह मिल जाएगा. उन्होंने प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि नया रैंक मिलने के बाद कोई भी अधिकारी पद के लिए रिक्ति होने पर इसे धारण करते हैं. वर्धमान ने एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को 27 फरवरी 2019 को मार गिराया था, जब पड़ोसी देश ने बालाकोट हवाई हमले को लेकर एक दिन पहले भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू की थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) के लिए ‘ग्रुप कैप्टन’ रैंक की मंजूरी दे दी है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. वर्धमान ने फरवरी 2019 में पाकिस्तान (Pakistan) के साथ हवाई झड़प के दौरान दुश्मन के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था और उन्हें पड़ोसी देश में तीन दिनों तक बंधक रखा गया था. सूत्रों ने बताया कि रैंक को मंजूरी दे दी गई है और निर्धारित प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उन्हें यह मिल जाएगा. उन्होंने प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि नया रैंक मिलने के बाद कोई भी अधिकारी पद के लिए रिक्ति होने पर इसे धारण करते हैं.

    वर्धमान ने एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को 27 फरवरी 2019 को मार गिराया था, जब पड़ोसी देश ने बालाकोट हवाई हमले को लेकर एक दिन पहले भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू की थी. दोनों देशों के बीच हुई हवाई झड़प के दौरान विंग कमांडर वर्धमान का मिग-21 विमान गिर जाने के बाद उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया था. यह घटनाक्रम परमाणु आयुध से लैस दोनों पड़ोसी देशों के बीच दशकों में सर्वाधिक गंभीर सैन्य संकट था.

    पढ़ें: Diwali 2021: देश में कोरोना वायरस का खतरा बरकरार, संभलकर मनाएं त्‍योहार

    वर्धमान ने अपना विमान गिरने से पहले पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. वर्धमान को पाकिस्तान ने एक मार्च की रात रिहा कर दिया था. हवाई झड़प के दौरान मिग-21 बाइसन से कूदने के दौरान उन्हें चोटें आई थीं. उस साल बाद में, उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया था, जो युद्धकाल के लिए भारत का तीसरा सर्वोच्च वीरता पदक है.

    Tags: Abhinandan, Abhinandan Varthaman, Indian air force, Pakistan

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर