श्रीनगर में एयर इंडिया ने कुछ तरह मनाया 71वें गणतंत्र दिवस का जश्‍न

डीजीसीए (DGCA) ने मंगलवार को नया ट्रेवल एडवायजरी जारी किया है.
डीजीसीए (DGCA) ने मंगलवार को नया ट्रेवल एडवायजरी जारी किया है.

71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर एयर इंडिया (Air India) का यह जश्‍न सिर्फ जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) तक सीमित नहीं रहा, बल्कि दिल्‍ली, मुबंई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बंगलुरु तथा श्रीनगर एयरपोर्ट (Srinagar Airport) पर भी यात्रियों को राष्‍ट्रीय गौरव के प्रतीक तिरंगे को भेंट किया गया.

  • News18India
  • Last Updated: January 26, 2020, 2:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली (New Delhi) : एयर इंडिया (Air India) ने 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) का जश्‍न जम्‍मू और कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) में कुछ खास तरह से मनाया. एयर इंडिया ने पहली बार श्रीनगर (Srinagar) के एतिहासिक लाल चौक (Lal Chowk) पर न केवल गणतंत्र दिवस के बधाई वाले होर्डिंग्‍स लगाए, बल्कि स्‍थानीय नागरिकों को तिरंगा (Tiranga) भी भेंट किया. 71वें गणतंत्र दिवस पर एयर इंडिया का यह जश्‍न सिर्फ जम्‍मू कश्‍मीर तक सीमित नहीं रहा, बल्कि दिल्‍ली, मुबंई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बंगलुरु तथा श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी यात्रियों को राष्‍ट्रीय गौरव के प्रतीक तिरंगे को भेंट किया गया.

खास मैटैरियल से बनाए गए थे ये तिरंगे
एयर इंडिया के प्रवक्‍ता धनंजय कुमार के अनुसार, श्रीनगर सहित विभिन्‍न एयरपोर्ट पर भेंट किए गए इन तिरंगों की एक खास विशेषता थी. इन तिरंगां को विशेष कारीगरों द्वारा एक विशेष मैटीरियल से तैयार किया गया था. 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर विशेष तौर पर तैयार किए गए करीब 30 हजार से अधिक तिरंगे झंडों को यात्रियों को भेंट किया गया है.

श्रीनगर एयरपोर्ट पर यात्रियों को तिरंगा झंडा भेंट करते एयर इंडिया के वरिष्‍ठ प्रबंधक धनंजय कुमार. Dhananjay Kumar, Senior Manager of Air India presenting the tricolor flag to the passengers at Srinagar Airport.
श्रीनगर एयरपोर्ट पर यात्रियों को तिरंगा झंडा भेंट करते एयर इंडिया के वरिष्‍ठ प्रबंधक धनंजय कुमार.

फूलों के बीज से तैयार हुए थे ये झंडे


धनंजय कुमार के अनुसार, मध्‍यप्रदेश के सरैया आदिवासी कारीगरों द्वारा हस्‍तनिर्मित यह तिरंगे बीज से बनाए गए थे. हस्‍तनिर्मित पेपर को सर्वश्रेष्‍ठ क्‍वालिटी का बनाने के लिए इसमें कॉटन प्‍ल्‍प तथा टैक्‍सटाइल वेस्‍ट का इस्‍तेमाल किया जाता है.  इन झंडों में फूलों के बीज होते हैं एक बार प्रयोग में लाए जाने के बाद इन्‍हें रोप देने से हरियाली में भी वृद्धि होगी. इन झंडों में गेंदे और मैथी के बीज हैं.

श्रीनगर के लाल चौक पर एयर इंडिया ने पहली बार लगाया गणतंत्र दिवस की बधाई वाला होर्डिंग. Air India put up first Republic Day greetings hoardings at Lal Chowk, Srinagar
श्रीनगर के लाल चौक पर एयर इंडिया ने पहली बार लगाया गणतंत्र दिवस की बधाई वाला होर्डिंग.


घाटी में होर्डिंग लगा गणतंत्र दिवस की बधाई
धनंजय कुमार के अनुसार, इस अवसर पर एयर इंडिया ने श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक में बहुत बड़ा होर्डिंग भी लगाया है, जिसके ज़रिए घाटी के लोगों को गणतंत्र दिवस का शुभकामना संदेश दिया गया. एयर इंडिया ने पहली बार इस तरह का होर्डिंग घाटी में लगाया है.

जब झंडे बन जाएंगे फूल
एयर इंडिया के प्रवक्‍ता धनंजय कुमार ने बताया कि झंडे को 24 घंटे तक पानी में भिगोएं. थोड़ा नरम और मुलायम होने पर इन्‍हें मिट्टी में रोप दें. अच्‍छे परिणाम के लिए नियमित रूप से पानी डालें . 200 सरैया आदिवासी हस्‍तनिर्मित पेपर से 100 से भी अधिक अलग-अलग उत्‍पादों का निर्माण कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 

गणतंत्र दिवस पर सीएम कमलनाथ का ऐलान: पहले 15 साल तक दीजिए किराया, फिर पाइए घर का मालिकाना हक!
17 हजार फीट ऊंचाई पर ITBP के जवानों ने लहराया तिरंगा, माइनस 20 डिग्री में बोले- वन्दे मातरम्
इंदौर में झंडा फहराने के दौरान भिड़े कांग्रेसी नेता, एक दूसरे को जमकर जड़े थप्पड़- Video
गणतंत्र दिवस: राजपथ पर दिखी देश की सामरिक और सांस्कृतिक झलक- 10 बड़ी बातें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज