लाइव टीवी

एयर इंडिया ने मिनटों में एक नाइजीरियाई को बना दिया करोड़पति

News18Hindi
Updated: May 9, 2019, 11:44 AM IST
एयर इंडिया ने मिनटों में एक नाइजीरियाई को बना दिया करोड़पति
दुनियाभर में बड़ी संख्या में हो रहे साइबर फ्रॉड के ज्यादातर मामलों के तार नाइजीरिया से जुड़े हैं और एयर इंडिया भी ऐसे ही धोखेधड़ी का शिकार हुई है.

दुनियाभर में बड़ी संख्या में हो रहे साइबर फ्रॉड के ज्यादातर मामलों के तार नाइजीरिया से जुड़े हैं और एयर इंडिया भी ऐसे ही धोखेधड़ी का शिकार हुई है.

  • Share this:
एयर इंडिया की न्यूयॉर्क ऑफिस ने तीन लाख डॉलर कीमत के कलपुर्जे खरीदने के लिए अमेरिकी फर्म प्रैट एंड विटनी की जगह गलती से नाइजीरिया के एक बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है. ये गलती जून 2017 में हुई थी, लेकर एयरलाइन अब तक उस नाइजीरियाई बैंक अकाउंट से वो पैसे वापस हासिल नहीं कर पाई.

एक अधिकारी ने कहा, 'इस चूक के लिए ज़िम्मेदार अधिकारियों को कभी तक दंडित नहीं किया गया है. उल्टा इन लोगों को अपने करियर में ऊपर उठने दिया गया.' एक ईमेल के ज़रिए सवाल पूछे जाने के जवाब में एयर इंडिया ने कहा कि इस मामले की जांच जारी है. एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा, 'ये एक साइबर फ्रॉड का मामला है. इस मामले की जांच चल रही है.'

एयर इंडिया के सूत्रों के मुताबिक यह मामला कुछ दिन पहले ही एयर इंडिया के चेयरमैन अश्विनी लोहानी की जानकारी में आया. इसके बाद उन्होंने कंपनी के वित्त विभाग को इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं जिससे इस मामले में ज़िम्मेदारी निर्धारित की जा सके.

दुनियाभर में बड़ी संख्या में हो रहे साइबर फ्रॉड के ज्यादातर मामलों के तार नाइजीरिया से जुड़े हैं और एयर इंडिया भी ऐसे ही धोखेधड़ी का शिकार हुई है.




Gujarat Board से साइंस स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्‍टूडेंट्स अपना रिजल्ट gseb.org पर चेक कर सकते हैं.
एयर इंडिया के पास बड़ी संख्या में बोइंग एयरक्राफ्ट हैं जिनमें बी777 और ड्रीमलाइनर शामिल हैं. ये अमेरिका और यूरोप के विभिन्न गंतव्यों के लिए उड़ान भरता है. अमेरिका में स्थानीय कार्यालय विभिन्न सहायक कार्यों के लिए भुगतान करता है. एयर इंडिया अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क और नेवॉर्क में अपनी सेवाएं देती है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 9, 2019, 10:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर