Home /News /nation /

श्रीनगर एयरपोर्ट पर आपस में भिड़े एयर इंडिया के पायलट और इंजीनियर, 1 घंटे देरी से उड़ा विमान

श्रीनगर एयरपोर्ट पर आपस में भिड़े एयर इंडिया के पायलट और इंजीनियर, 1 घंटे देरी से उड़ा विमान

पायलट की तरफ से पूरे मामले की जानकारी एयर इंडिया प्रबंधन को दी गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

पायलट की तरफ से पूरे मामले की जानकारी एयर इंडिया प्रबंधन को दी गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Air India news: पायलट की तरफ से पूरे मामले की जानकारी एयर इंडिया प्रबंधन को दी गई है. आरोप लगाया है कि AME के साथ व्यवहार संबंधी समस्याएं हैं. शिकायत में कहा गया है, 'हाई सिक्योरिटी एयरपोर्ट के चलते और वह भी अगले दिन गणतंत्र दिवस होने के बाद भी मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि क्यों वे विमान को उड़ने से रोकना चाहते थे. कृपया इसे सुरक्षा नजरिए और जानबूझकर रोकने के लिहाज से भी देखें.'

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पायलट औऱ एयरक्राफ्ट मैनटेनेंस इंजीनियर (AME) के बीच विवाद के चलते श्रीनगर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट एक घंटे की देरी से उड़ान भर सकी. फिलहाल, एयरलाइन्स के सीनियर पायलट की तरफ से मामले को लेकर शिकायत दर्ज करा दी गई है. शिकायत में सुरक्षा के नजरिए से भी जांच की मांग की गई है. फिलहाल, एयर इंडिया की तरफ से मामले पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पायलट ने आरोप लगाया है कि एयरक्राफ्ट इंजीनियर ने नियमों का पालन करने से इनकार कर दिया. जिसके चलते दोपहर 1.10 बजे उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI 826 में देरी हुई. रिपोर्ट के अनुसार, यह विवाद तब शुरू हुआ जब एयरलाइन में एयरबस विमान उड़ाने वाले कमांडेंट ने ग्राउंड स्टाफ को 1400 किग्रा ईंधन के असंतुलन की जानकारी दी.

दरअसल, फ्यूल इम्बैलेंस का मतलब उस स्थिति से है, जब दोनों विंग्स में ईंधन समान रूप से न भरा गया है. नियमों के अनुसार, ऐसे हालात में फ्लाइट उड़ान नहीं भर सकती. रिपोर्ट के मुताबिक, AME ने कथित रूप से पायलट पर ऐसी ही स्थिति में फ्लाइट संचालित करने के लिए दबाव बनाया. इधर, पायलट ने उड़ान भरने से इनकार कर दिया औऱ ईंधन को संतुलित करने की बात कही.

यह भी पढ़ें: IIT से पद्म भूषण सम्मान तक का सफर: जानें Google CEO सुंदर पिचाई की सफलता और संघर्ष की कहानी

अधिकारी का कहना है कि ईंधन को संतुलित करने के बजाय AME ने कथित रूप से पायलट को एयरक्राफ्ट में खराबी दर्ज कराने के लिए कहा, जिसके बाद वह उड़ान रोकने की घोषणा करेगा. अधिकारी ने कहा, ‘करीब 35-40 मिनट के बाद एक अन्य AME ने विमान का काम संभाला औऱ ईंधन के संतुलित किया, जिसके बाद विमान ने 2.05 बजे उड़ान भरी.’

प्रबंधन को दी जानकारी

Tags: Air india, Srinagar

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर