30 साल छोटी महिला पायलट की बात नहीं सुनी, फिर नाले में उतार दिया प्लेन

नाले में लैंडिंग करने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की फाइल फोटो.

नाले में लैंडिंग करने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की फाइल फोटो.

अगर पायलट सुन लेता दूसरे अनुभवी पायलट की बात तो टल सकता था हादसा

  • Share this:

किसी भी जहाज में पायलट और को-पायलट आपसी सहमति से निर्णय लेते हैं. लेकिन एक ऐसा मामले सामने आया है कि जब एक पालयट ने दूसरे पायलट की चेतावनी मानने से इंकार कर दिया और हवाई जहाज की लैंडिंग नाले में हो गई. इस जहाज में 102 लोग सवार थे.

जांच में सच आया सामने

मामला 18 महीने पुराना है. अबू धाबी से कोच्चि जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक फ्लाइट ने भारी बारिश के बीच लैंडिंग की. इस फ्लाइट के पिछले पहियों की लैंडिंग नाले में हुई थी. उस समय, खराब मौसम को दुर्घटना के लिए दोषी ठहराया गया था, लेकिन अब एक जांच से पता चला है कि कि लैंडिंग के वक्त एक पुरुष पायलट ने अपने से 30 साल छोटी महिला सह-पायलट के सुझाव और चेतावनी मानने से इंकार कर दिया था.

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बिहार के 3.5 लाख नियोजित शिक्षकों को लगा बड़ा झटका
तीन लोगों को लगी थी चोट



2 सितंबर 2017 को हुई इस घटना में जहाज में सवार तीन लोगों को हल्की चोटें आई थीं, जबकि एयरक्राफ्ट बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था. इसके बाद एविएशन अधिकारियों ने एयर इंडिया एक्सप्रेस में ज्यादा उम्र के अंतर वाले पायलटों को एक साथ भेजने से बचने का निर्देश जारी किया था. फिलहाल इस मामले में एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने एयर इंडिया एक्सप्रेस को सर्कुलर जारी कर कहा है कि वह क्रू के कॉर्डिनेशन पर खास ध्यान दे.

पहले ही मुड़ गया था विमान

एयर इंडिया के इस विमान को सामान्य रूप से लैंडिंग के लिए एक खास पार्किंग स्थल पर जाना था. लेकिन विमान पार्किंग स्थल पर जाने की बजाय दूसरी तरफ मुड़कर गड्ढे की तरफ चला गया. टैक्सी वे से पार्किंग के लिए जाते वक्त विमान 90 मीटर पहले ही मुड़ गया था, जिससे ये हादसा हुआ. इस घटना के बाद सभी यात्रियों को आपातकालीन गेट से बाहर निकाला गया था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज