• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • महिला पायलटों ने रचा इतिहास: नॉर्थ पोल को पारकर सैन फ्रांसिस्को से भारत पहुंची एअर इंडिया की फ्लाइट

महिला पायलटों ने रचा इतिहास: नॉर्थ पोल को पारकर सैन फ्रांसिस्को से भारत पहुंची एअर इंडिया की फ्लाइट

नॉर्थ पोल को पारकर भारत पहुंची एअर इंडिया की फ्लाइट

नॉर्थ पोल को पारकर भारत पहुंची एअर इंडिया की फ्लाइट

एअर इंडिया (Air India) की महिला पायलटों की टीम अमेरिका (America) के सैन फ्रैंसिस्को (San Francisco) से 16,000 किमी की दूरी तय करते हुए बेंगलुरु पहुंची हैं. 16 हजार किलोमीटर के इस सफर पर करवे वाली टीम को पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल लीड कर रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. एअर इंडिया (Air India) की महिला पायलटों की टीम (All-women piolet team) ने दुनिया की सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव (North Pole) पर उड़ान भरकर नया इतिहास रच दिया है. ये महिलाएं अमेरिका (America) के सैन फ्रैंसिस्को (San Francisco) से 16,000 किमी की दूरी तय करते हुए बेंगलुरु पहुंची हैं. 16 हजार किलोमीटर के इस सफर पर करवे वाली टीम को पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल लीड कर रही हैं. महिलाओं के इस कीर्तिमान के बारे में एअर इंडिया अपने ट्विटर हैंडल से समय-समय पर जानकारी दे रहा था. सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह ​पुरी ने भी इसे लेकर ट्वीट किया.

    ​बता दें कि, विमान नॉर्थ पोल के ऊपर से गुजरकर भारत पहुंच गया है. जोया वही महिला पायलट हैं जिन्होंने 2013 में बोइंग-777 विमान उड़ाया था, उस वक्त यह विमान उड़ाने वाली वे सबसे युवा महिला पायलट थी. यही वजह है कि उन्हें इस बार यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई. को-पायलट के तौर पर जोया के साथ कैप्टन पापागरी तनमई, कैप्टन शिवानी और कैप्टन आकांक्षा सोनवरे हैं.



    एअर इंडिया ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'वेलकम होम, कैप्टन जोया कैप्टन पापागरी तनमई, कैप्टन शिवानी और कैप्टन आकांक्षा सोनवरे की ये यात्रा मील का पत्थर साबित होगी. एअर इंडिया के लिए ये पल गौरवान्वित करने वाला है. हम AI176 के पैसेंजर्स को भी बधाई देते हैं, जो इस ऐतिहासिक सफर का हिस्सा बने.

    17 घंटे से ज्यादा लंबा हवाई सफर
    इस हवाई रूट पर सफर 17 घंटे से ज्यादा का है. उड़ान के दिन हवा की गति सफर के समय को निर्धारित करती है. इस रूट के शुरू होने से एअर इंडिया को आर्थिक रूप से फायदा होगा. सफर में कम समय लगेगा और यह तेज और किफायती भी होगा. एअर इंडिया और भारत में किसी भी एयरलाइन की ओर संचालित होने वाली यह दुनिया की सबसे लंबी कमर्शियल फ्लाइट है. एअर इंडिया में किसी फ्लाइट के मुकाबले महिला कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है. एअर इंडिया की कार्यकारी निदेशक निवेदिता भसीन इस पहली सैनफ्रांसिस्को-बेंगलुरु फ्लाइट में यात्रा कर रही हैं.

    इसे भी पढ़ें :-  क्यों स्पेशल है बेंगलुरु और सैनफ्रांसिस्को के बीच एयर इंडिया की नॉन स्टॉप हवाई सेवा?

    विमान 777-200LR VT ALG के साथ हुई नई शुरुआत
    दोनों शहरों के बीच यह सेवा विमान 777-200LR VT ALG के साथ संचालित होगी. इस विमान में 238 सीटों की व्यवस्था है. इनमें 8 प्रथम श्रेणी, 35 बिजनेस क्लास, 195 इकोनॉमी क्लास के अलावा 4 कॉकपिट और 12 केबिन क्रू की सीटें हैं. उड़ान का संचालन महिला क्रू द्वारा किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज