• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • New Air Chief Marshal: एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे देश के अगले वायुसेना प्रमुख

New Air Chief Marshal: एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे देश के अगले वायुसेना प्रमुख

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने इसी साल 1 जुलाई को उप वायुसेना प्रमुख का पद भार ग्रहण किया था. (File Photo)

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने इसी साल 1 जुलाई को उप वायुसेना प्रमुख का पद भार ग्रहण किया था. (File Photo)

Air Marshal VR Choudhary: एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को वायु सेना की लड़ाकू धारा में शामिल किया गया था. चौधरी को विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमानों पर 3800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने एयर मार्शल वीआर चौधरी (Air Marshal VR Chaudhury) को देश को अगला वायुसेना प्रमुख बनाने का फैसला किया है. चौधरी वर्तमान में उप वायुसेना प्रमुख हैं. मौजूदा वायुसेना चीफ आरकेएस भदौरिया 30 सितंबर को सेवानिवृत हो रहे हैं. जिनके बाद चौधरी इस पद को संभालेंगे. एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने इसी साल 1 जुलाई को उप वायुसेना प्रमुख का पद भार ग्रहण किया था.

    वायुसेना का उप प्रमुख बनाए जाने से पहले एयर मार्शल चौधरी भारतीय वायुसेना की पश्चिमी वायु कमान (डब्ल्यूएसी) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे. इस कमान के पास संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में देश के वायु क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी है.

    ये भी पढे़ं- पीएम मोदी-बाइडेन में होगी मुलाकात, अफगानिस्तान, आतंकवाद और ट्रेड होगा अहम एजेंडा

    एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को वायु सेना की लड़ाकू धारा में शामिल किया गया था. लगगभग 38 वर्षों के विशिष्ट करियर में, अधिकारी ने भारतीय वायुसेना के विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं. उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों के परिचालन उड़ान समेत 3,800 घंटे से अधिक के उड़ान का अनुभव है.

    कई अहम पदों पर कर चुके हैं काम
    चौधरी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं. उप वायुसेना प्रमुख बनाए जाने से पहले, वह पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे.

    एयर मार्शल चौधरी ने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर रह चुके हैं इसके साथ ही वह फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाल चुके हैं. वह एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक, और उपकरण रेटिंग प्रशिक्षक और परीक्षक हैं.

    इसके साथ ही चौधरी सहायक वायुसेनाध्यक्ष (कार्मिक अधिकारी) और बाद में नई दिल्ली के वायु सेना भवन स्थित वायु सेना मुख्यालय में उप वायुसेनाध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं. इसके साथ ही वह अक्टूबर 2019 से जुलाई 2020 तक पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन