लाइव टीवी

प्रदूषण का असर: गंगा के मैदानी इलाकों में 7 साल तक घटी लोगों की उम्र

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 11:51 AM IST
प्रदूषण का असर: गंगा के मैदानी इलाकों में 7 साल तक घटी लोगों की उम्र
रिपोर्ट में कहा गया है कि हर राज्य पर प्रदूषण का अलग अलग असर हुआ है

रिपोर्ट के मुताबिक इन राज्यों के 48 करोड़ लोगों की ज़िंदगी पर धीरे धीरे प्रदूषण का बुरा असर हो रहा है. जिसकी वजह से लोगों की ज़िंदगी धीरे-धीरे कम हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 11:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बढ़ते प्रदूषण (Pollution) ने हर तरफ कोहराम मचा दिया है. अब इससे होने वाली नुकसान को लेकर एक हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट ख़ास तौर पर गंगा से लगने वाले मैदानी इलाक़ों के प्रदूषण पर है, जिसमें दावा किया गया है कि इन जगहों पर लोगों की उम्र तेज़ी से कम हो रही है. यहां औसतन 7 साल तक लोगों की उम्र घट रही है.

48 करोड़ लोगों पर असर
जिन राज्यों में इनका सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है वह है बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल. रिपोर्ट के मुताबिक इन राज्यों के 48 करोड़ लोगों की ज़िंदगी पर धीरे धीरे प्रदूषण का बुरा असर हो रहा है. जिसकी वजह से लोगों की ज़िंदगी धीरे-धीरे कम हो रही है. रिपोर्ट 1998 के बाद के प्रदूषण के आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है. कहा तो ये तक गया है कि प्रदूषण का सबसे ज़्यादा ख़तरा बच्चों पर है, जिनका दिमाग़ विकसित होने में रुकावट आ सकती है.


Loading...

बेहद खराब एयर क्वॉलिटी
रिपोर्ट में कहा गया है कि हर राज्य पर प्रदूषण का अलग-अलग असर हुआ है. 1998 से 2016 के बीच इन 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एयर क्वॉलिटी का इंडेक्स देश के बाक़ी हिस्से से दोगुना रहा, जिसकी वजह से लोगों की औसत उम्र क़रीब चार साल कम हो गई.

क्या कहते हैं आकड़ें?
साल 2016 के बाद से तो इन राज्यों में प्रदूषण 72 प्रतिशत बढ़ गया, जिसकी वजह से लोगों की औसत उम्र 7 साल से ज़्यादा कम हो गई. रिसर्च के मुताबिक दिल्ली में लोगों की उम्र 10 साल से ज़्यादा कम हुई है. यूपी में प्रदूषण की वजह से लोगों की औसत उम्र में साढ़े 8 साल से ज़्यादा कमी आई है. हरियाणा में अब लोग औसतन साढ़े सात साल कम जी रहे हैं. इसी तरह बिहार के लोगों की उम्र भी क़रीब 7 साल कम हो गई है. चंडीगढ़ के लोगों की उम्र क़रीब 6 साल कम हुई है.पंजाब में प्रदूषण की वजह से लोग साढ़े पाँच साल कम जी रहे हैं. पश्चिम बंगाल में इसका असर सबसे कम है जहां लोगों की औसत उम्र क़रीब 4 साल कम हुई है.

ये भी पढ़ें:

सोशल मीडिया और ऐप के जरिये बेची जा रही थीं लड़कियां, अब हरकत में आई सरकार

फिर बदल जाएगा पीएम आवास का पता? सेंट्रल दिल्ली के नए डिजाइनर ने दिया सुझाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 11:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...