Home /News /nation /

दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ सख्ती, औद्योगिक इकाइयों पर दबिश, स्वच्छ ईंधन के बिना चल रही फैक्ट्रियों  बंद करने का आदेश 

दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ सख्ती, औद्योगिक इकाइयों पर दबिश, स्वच्छ ईंधन के बिना चल रही फैक्ट्रियों  बंद करने का आदेश 

दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ सख्ती, स्वच्छ ईंधन के बिना चलने वाले कारखानों को बंद करने का आदेश

दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ सख्ती, स्वच्छ ईंधन के बिना चलने वाले कारखानों को बंद करने का आदेश

Air Pollution in Delhi, tough rules for Industrial unites: दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने सख्ती दिखाई है. आयोग ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र में चल रहे उन तमाम औद्योगिक इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया है जो स्वच्छ ईंधन के बिना संचालित हो रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में एयर क्वालिटी की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. हालांकि अब भी हालात ज्यादा बेहतर नहीं हैं क्योंकि एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) के अनुसार दिल्ली की हवा अति गंभीर श्रेणी से गंभीर श्रेणी में आ गई है. राजधानी में वायु प्रदूषण को लेकर कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (Commission for Air Quality Management) ने सख्ती दिखाई है. मंगलवार को आयोग ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र में चल रहे उन तमाम औद्योगिक इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया है जो स्वच्छ ईंधन के बिना संचालित हो रहे हैं.

    सरकार के सूत्रों ने News18 को बताया कि दिल्ली-एनसीआर में फ्लाइिंग स्क्वॉड उम तमाम जगहों पर छापेमारी कर रही है जिनकी वजह से राजधानी में वायु की गुणवत्ता खराब हुई है. इस दौरान टीम ने 140 ऐसी जगहों की पहचान की, जहां पर एंटी एयर पॉल्यूशन नियमों की अनदेखी की जा रही थी. इनमें से 30 स्थान दिल्ली में मिले, जबकि 43 यूपी में 23 हरियाणा में और 15 राजस्थान में मिले. कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने 5 सदस्यीय इंफोर्समेंट टॉस्क फोर्स का गठन किया है जो इस मामले की निगरानी कर रही है और निरीक्षण के जरिए जरूरी निर्देश दे रही है.

    इंफोर्समेंट टास्क फोर्स 40 फ्लाइिंग स्क्वॉड के साथ लगातार मीटिंग कर रही है. उड़न दस्ते की यह टीमें औद्योगिक इकाइयों ,व्यावसायिक और आवासीय निर्माणाधीन साइट्स की जांच-पड़ताल कर रही है और इसकी जानकारी रोजाना कमीशन को दी जा रही है.

    मंगलवार को शहर में सुबह 9 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 268 के स्तर पर रहा. जबकि गुड़गांव और ग्रेटर नोएडा में यहां क्रमशः 258 व 215 के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया. वहीं फरीदाबाद में 256 और नोएडा में 247 रहा. मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस की एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग एजेंसी सफर ने सोमवार को कहा था कि राजधानी दिल्ली में अगले 2 दिन मध्यम हवा चलेगी और तापमान में गिरावट होने की संभावना है. हालांकि एयर क्वालिटी की स्थिति अति गंभीर और गंभीर श्रेणी के बीच में ही रहेगी.

    Tags: Air quality index, Rain in Delhi NCR

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर