Home /News /nation /

वायु प्रदूषण: एक्शन में उड़न दस्ता, 228 स्थलों को बंद करने के दिए आदेश; SC में सुनवाई आज

वायु प्रदूषण: एक्शन में उड़न दस्ता, 228 स्थलों को बंद करने के दिए आदेश; SC में सुनवाई आज

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में जारी वायु प्रदूषण की स्थिति पर सख्त रवैया अपना रहा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में जारी वायु प्रदूषण की स्थिति पर सख्त रवैया अपना रहा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Air Pollution in Delhi: केंद्र ने हलफनामे में बताया है कि उड़न दस्ते ने कड़ा निरीक्षण किया है. इसमें पता चला है कि दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) यानि दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्था में कई जगहों पर वायु प्रदूषण मानदंडों के घोर उल्लंघन किया जा रहा है इसके संबंध में एन्फोर्समेंट टास्क फोर्स ने उल्लंघन में मामलों में क्लोजर नोटिस भी जारी किए हैं. खबर है कि स्क्वाड ने 1534 जगहों का निरीक्षण किया है, जिसमें से 228 को बंद कराने के आदेश जारी किए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली वायु प्रदूषण (Air Pollution in Delhi) मामले में केंद्र सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में हलफनामा दायर किया गया है. इसमें फ्लाइंग स्क्वाड (Flying Court) की तरफ से की गई कार्रवाई की जानकारी कोर्ट को दी गई है. केंद्र ने बताया है कि दस्ते ने कई स्थानों पर निरीक्षण किया है. साथ ही सैकड़ों स्थानों को बंद कराने के भी निर्देश जारी किए गए हैं. शीर्ष अदालत शुक्रवार को मामले पर सुनवाई करेगा. कोर्ट दिल्ली में जारी वायु प्रदूषण की स्थिति पर सख्त रवैया अपना रहा है.

    केंद्र ने हलफनामे में बताया है कि उड़न दस्ते ने कड़ा निरीक्षण किया है. इसमें पता चला है कि दिल्ली एनसीआर यानि दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्था में कई जगहों पर वायु प्रदूषण मानदंडों के घोर उल्लंघन किया जा रहा है इसके संबंध में एन्फोर्समेंट टास्क फोर्स ने उल्लंघन में मामलों में क्लोजर नोटिस भी जारी किए हैं. खबर है कि स्क्वाड ने 1534 जगहों का निरीक्षण किया है, जिसमें से 228 को बंद कराने के आदेश जारी किए गए हैं.

    यह भी पढ़ें: Delhi-NCR Pollution: दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण हुआ कम, फिर भी नहीं मिल रही शुद्ध हवा, रेड जोन में हैं ये 2 इलाके

    वायु गुणवत्ता प्रबंधन (AQM) आयोग ने न्यायालय को बीते शुक्रवार बताया था कि कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में ‘प्रवर्तन कार्यबल’ और 17 उड़न दस्तों का गठन किया गया है ताकि वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर नजर रखी जा सके. इससे पहले आयोग की तरफ से दिए गए हलफनामे में कहा गया था कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले और स्वच्छ ईंधन की मदद से चलने वाले ट्रकों को छोड़कर शेष ट्रकों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है.

    पीठ ने इन कदमों का संज्ञान लेते हुए कहा, ‘हमने केंद्र और दिल्ली सरकार के हलफनामे पर गौर किया है. हमने प्रस्तावित निर्देशों पर विचार किया है. हम केंद्र और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकार को निर्देश देते हैं कि वे दो दिसंबर के आदेश लागू करें और हम अगले शुक्रवार को मामले की सुनवाई करेंगे.’

    (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: Air pollution, Delhi, Flying Squad, Supreme Court

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर