हल्की बारिश के बाद भी दिल्ली हवा है 'गंभीर', कुछ दिन और रहेंगे ऐसे हालात

हल्की बारिश के बाद भी दिल्ली हवा है 'गंभीर', कुछ दिन और रहेंगे ऐसे हालात
फाइल फोटो

केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान (सफर) के मुताबिक आगामी दिनों में इसी तरह की स्थिति रहने का अनुमान है .

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार रात हुई हल्की बारिश के कारण बुधवार को वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज किया गया. पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ था. हवा की गुणवत्ता थोड़ी बेहतर होने के बावजूद 306 अंक के साथ ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में दर्ज की गयी. दिवाली के बाद से हवा की गुणवत्ता गंभीर और बहुत खराब के शीर्ष स्तर के बीच बनी हुई है.

केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान (सफर) के मुताबिक आगामी दिनों में इसी तरह की स्थिति रहने का अनुमान है . केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक दिल्ली की हवा में अतिसूक्ष्म कणों - पीएम 2.5 का स्तर 175 और पीएम 10 का स्तर 280 दर्ज किया गया. इसमें बताया गया कि दिल्ली के 21 इलाकों में वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' दर्ज की गई जबकि 14 इलाकों में यह 'खराब' की श्रेणी में बनी रही.

यह भी पढ़ें:  दिल्ली में सरकार कराने वाली है बारिश, जानें क्यों?



गाजियाबाद, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ जबकि गुरूग्राम में वायु की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गयी. वायु गुणवत्ता सूचकांक में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को 'अच्छा', 51 से 100 तक 'संतोषजनक', 101 से 200 तक 'सामान्य', 201 से 300 के स्तर को 'खराब', 301 से 400 के स्तर को 'बहुत खराब' और 401 से 500 के स्तर को 'गंभीर' श्रेणी में रखा जाता है.



यह भी पढ़ें:  रुक-रुककर हुई बारिश के बाद भी दिल्‍ली की हवा नहीं हुई साफ

सफर ने कहा है कि कल रात बारिश के कारण वायु की गुणवत्ता थोड़ी ठीक हुई है. बारिश से बड़े प्रदूषणकारी कण घुल गए और हवा का बिखराव हुआ. सफर के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) फिर से 'बहुत खराब' श्रेणी में है. अगले तीन दिनों में कुछ बढोतरी होने का अनुमान है लेकिन ‘बहुत खराब श्रेणी’ बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें:  ये 5 चीजें खाएं और बचकर रहे इस स्मॉग से
First published: November 14, 2018, 8:15 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading