एयरसेल-मैक्सिस डील: कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी के लिए ED पहुंची अदालत

ईडी ने पटियाला हाउस अदालत से आग्रह किया है कि कार्ती को गिरफ्तारी से दी गई राहत को रद्द कर दिया जाए.

News18Hindi
Updated: September 10, 2018, 11:31 AM IST
एयरसेल-मैक्सिस डील: कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी के लिए ED पहुंची अदालत
(फाइल फोटो- कार्ति चिदंबरम)
News18Hindi
Updated: September 10, 2018, 11:31 AM IST
एयरसेल-मैक्सिस केस में आरोपी कार्ति चिदम्बरम को दी गई अंतरिम सुरक्षा (गिरफ्तारी से राहत) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) अदालत पहुंच गई है. ईडी ने पटियाला हाउस अदालत से आग्रह किया है कि कार्ति को गिरफ्तारी से दी गई राहत को रद्द कर दिया जाए.

बता दें कि कोर्ट ने कार्ति और उनके पिता पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर 8 अक्टूबर तक रोक लगाई हुई है. हालांकि ईडी की दलील है कि एयरसेल-मेक्सिस मनी लॉन्ड्रिंग केस में कार्ति चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ करना जरूरी है. अदालत दोपहर दो बजे याचिका पर सुनवाई करेगी.

चिदंबरम से भी हुई थी पूछताछ
एयरसेल-मैक्सिस मामले में बीती 31 अगस्त को ईडी की टीम ने दिल्ली के जामनगर दफ्तर में पी चिदंबरम से भी पूछताछ की थी. बता दें कि इस मामले में पहले ही सीबीआई की ओर से पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ चार्जशीट दायर की जा चुकी है.

 



एयरसेल-मैक्सिस डील क्या?
केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कार्ति के पिता पी. चिदंबरम 2006 में जब वित्त मंत्री थे, तो उन्होंने (कार्ति) एयरसेल-मैक्सिस डील में विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) से किस प्रकार मंजूरी हासिल की थी. गौरतलब है कि कार्ति चिदंबरम द्वारा साल 2006 में एयरसेल-मैक्सिस डील के तहत विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी मिलने के मामले की जांच CBI और ED कर रहे हैं. उस समय पी चिदंबरम वित्तमंत्री थे.

क्या हैं आरोप?
पी चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने कथित तौर एयरसेल-मैक्सिस को एफडीआई के अनुमोदन के लिए आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी को नजरअंदाज कर दिया था. ED के मुताबिक एयरसेल-मैक्सिस डील में तत्कालीन वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कैबिनेट कमेटी की अनुमति के बिना ही मंजूरी दी थी, जबकि ये डील 3500 करोड़ रुपये की थी.

और भी देखें

Updated: September 14, 2018 05:10 PM ISTयुवती की पिटाई करते हुए सब इंस्पेक्टर के बेटे का VIDEO VIRAL
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर