लाइव टीवी

इन नियमों का पालन करेंगे तभी मिलेगी विमान यात्रा की इजाजत, जारी की गईं गाइडलाइंस

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 11:50 AM IST
इन नियमों का पालन करेंगे तभी मिलेगी विमान यात्रा की इजाजत, जारी की गईं गाइडलाइंस
25 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी

AAI द्वारा घरेलू विमानों में यात्रा के लिए जारी की गई गाइडलाइंस में कहा गया है, 'यात्रियों को हवाईअड्डा टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले एक निश्चित स्थान पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए स्क्रीनिंग क्षेत्र से अनिवार्य रूप से गुजरना होगा.'

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने 25 मई से घरेलू वाणिज्यिक उड़ान संचालन की सिफारिश के लिए अपने सभी हवाई अड्डों को मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किया है. एसओपी के अनुसार सभी यात्रियों को अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकृत करना अनिवार्य होगा.

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने कहा कि फोन में आरोग्य सेतु ऐप प्रवेश द्वार पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल / हवाई अड्डे के कर्मचारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा. हालांकि, 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य नहीं है.

एएआई ने कहा कि हवाईअड्डा संचालकों को टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले यात्रियों के सामान को संक्रमण मुक्त करने के लिए उचित प्रबंध करने होंगे. साथ ही यात्रियों के लिए हवाईअड्डा टर्मिनल इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच क्षेत्र से गुजरना अनिवार्य होगा.



20 मई को जारी एसओपी के अनुसार विमानपत्तन संचालकों को यात्री के टर्मिनल की इमारत में प्रवेश से पहले उसके सामान के सैनेटाइजेशन के लिए उचित बंदोबस्त करने होंगे. एएआई देश में 100 से अधिक हवाईअड्डों का प्रबंधन देखता है. हालांकि दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे बड़े हवाईअड्डों का संचालन निजी कंपनियां करती हैं. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को घोषणा की थी कि देश में घरेलू यात्री उड़ान सेवा 25 मई से बहाल की जाएगी.



घरेलू यात्री उड़ानों का परिचालन 25 मई से क्रमिक तरीके से शुरू किया जाएगा
हालांकि, पुरी ने यह नहीं बताया कि अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें कब बहाल होंगी. कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच देश में 25 मार्च से सभी व्यावसायिक यात्री उड़ानें निलंबित हैं.

पुरी ने ट्वीट किया, 'घरेलू उड़ानों का परिचालन 25 मई, 2020 से क्रमिक तरीके से फिर शुरू किया जाएगा. सभी हवाई अड्डों और विमानन कंपनियों को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार रहने को सूचित किया जा रहा है.' उन्होंने कहा, 'नागर विमानन मंत्रालय यात्री परिवहन के लिए मानक परिचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) अलग से जारी कर रहा है.'

पुरी ने मंगलवार को कहा था कि यात्री उड़ानें फिर से शुरू करने पर केंद्र सरकार अकेले फैसला नहीं कर सकती और राज्य सरकारों को सहयोगात्मक संघवाद की भावना के तहत इन सेवाओं की अनुमति के लिए तैयार रहना चाहिए.

वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि शुरू में 30 प्रतिशत घरेलू उड़ानों को परिचालन की इजाजत दी जाएगी. एक अधिकारी ने कहा, 'इसके बाद धीरे-धीरे उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी.' अधिकारियों ने यह भी कहा कि सरकार सभी हवाई किरायों की सीमा तय कर सकती है ताकि एयरलाइंस अनाप-शनाप किराया न वसूल सकें. अधिकारी ने कहा, 'हवाई किरायों पर निम्नतम मूल्य और अधिकतम मूल्य सीमा के संबंध में फिलहाल विचार चल रहा है. जल्द फैसला किया जाएगा.'


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 10:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading