अजय कुमार भल्ला होंगे अगले केंद्रीय गृह सचिव, आलोक वर्धन चतुर्वेदी बने महानिदेशक

सरकार के एक आदेश में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईएएस अनिल कुमार खाची चक्रवर्ती के नए सचिव होंगे.

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 12:28 AM IST
अजय कुमार भल्ला होंगे अगले केंद्रीय गृह सचिव, आलोक वर्धन चतुर्वेदी बने महानिदेशक
सरकार के एक आदेश में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईएएस अनिल कुमार खाची चक्रवर्ती के नए सचिव होंगे.
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 12:28 AM IST
ऊर्जा सचिव अजय कुमार भल्ला को बुधवार को गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया गया. वह 31 अगस्त को राजीव गौबा के सेवानिवृत्त होने के बाद केंद्रीय गृह सचिव का पद संभालेंगे. एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक भल्ला असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह तत्काल प्रभाव से गृह मंत्रालय में सेवाभार ग्रहण करेंगे और गौबा के सेवानिवृत्त होने तक इस मंत्रालय में ओएसडी के रूप में काम करेंगे.

केंद्रीय गृह सचिव के रूप में भल्ला का अगस्त 2021 तक दो साल का तय कार्यकाल होगा. सरकार ने 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी अतनु चक्रवर्ती को आर्थिक मामलों के विभाग का नया सचिव बनाया है. वह एस सी गर्ग की जगह लेंगे. वहीं, गर्ग नये ऊर्जा सचिव होंगे.

इसके साथ ही सरकार के एक आदेश में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईएएस अनिल कुमार खाची चक्रवर्ती के नए सचिव होंगे.

यह भी पढ़ें:  UAPA बिल: किसी व्यक्ति को भी घोषित किया जा सकेगा आतंकी

 दूरसंचार विभाग में सचिव नियुक्त

अंशु प्रकाश, 1986 बैच के यूटी कैडर के आईएएस अधिकारी, दूरसंचार विभाग में सचिव नियुक्त किए गए थे, जबकि पश्चिम बंगाल कैडर के आरएस शुक्ला से उनके संसदीय सचिव, संसदीय मामलों के सचिव के रूप में शामिल होंगे.

1986 बैच के असम मेघालय कैडर के रवि कपूर को सचिव, कपड़ा नियुक्त किया गया, जबकि उनके बैच-मेट अतुल चतुर्वेदी को पशुपालन और डेयरी विभाग में को सचिव नियुक्त किया गया है. गुजरात कैडर के एक अन्य अधिकारी पी. डी. वाघेला, 1986-बैच, फार्मास्यूटिकल्स विभाग में नए सचिव होंगे.
Loading...

यह भी पढ़ें:   लालू, संगीत सोम और चिराग पासवान की सुरक्षा में कटौती

 पर्यावरण मंत्रालय में अनिल कुमार जैन

जीवी वेणुगोपाल सरमा, ओडिशा कैडर के आईएएस, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पद पर नियुक्त किए गए. गुजरात से उनके बैच के साथी, गुरुप्रसाद महापात्र को उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग का सचिव नियुक्त किया गया. महापात्र नागरिक उड्डयन मंत्रालय में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष हैं.

साल 1986 बैच के IAS को विशेष सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया, जिसमें पर्यावरण मंत्रालय में अनिल कुमार जैन, रक्षा विभाग में सुभाष चंद्रा, बिजली मंत्रालय में संजीव नंदन सहाय, सड़क और परिवहन मंत्रालय में शंभू सिंह, वित्तीय विभाग में रवि मित्तल शामिल हैं. सेवाओं, व्यय विभाग में प्रमोद कुमार दास और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में संजीव कुमार को नियुक्त किया गया है.

बिहार कैडर से आलोक वर्धन चतुर्वेदी विदेश व्यापार महानिदेशालय में नए महानिदेशक होंगे. सतबीर बेदी, यूटी कैडर के आईएएस चेयरपर्सन के रूप में सेवारत, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद को सचिव का पद दिया गया.

यह भी पढ़ें:    तसलीमा नसरीन को 3 महीने भारत में रहने की इजाजत, शाह से गुहार
First published: July 25, 2019, 12:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...