Home /News /nation /

akal takht jathedar advised sikh youth to keep modern weapons congress said what such danger

अकाल तख्त ने दी सिखों को आधुनिक हथियार रखने की सलाह, कहा- ये वक्त और हालात की जरूरत

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सिखों को मॉडर्न लाइसेंसी हथियार रखने की सलाह दी.

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सिखों को मॉडर्न लाइसेंसी हथियार रखने की सलाह दी.

Akal Takht Jathedar advised to keep weapons: अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने गुरुता गद्दी दिवस पर संदेश में सिख नौजवानों को मॉडर्न लाइसेंसी हथियार रखने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि समय इसी तरह का है और हालात भी ऐसे ही हो चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

(एस.सिंह)
चंडीगढ़ः अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सिख नौजवानों को मॉडर्न लाइसेंसी हथियार रखने की सलाह दी है. मीरी-पीरी के संस्थापक गुरु हरगोबिंद साहिब के गुरुता गद्दी दिवस पर संगत के नाम जारी संदेश में ये सलाह दी. उन्होंने कहा कि समय इसी तरह का है और हालात भी ऐसे ही हो चुके हैं. गुरु महाराज ने भी सुरक्षा के लिए शस्त्र धारण करने की बात कही है. जत्थेदार का कहना था कि सिखों को गतका सीखना चाहिए और नशे से दूर रहना चाहिए.

उनके इस बयान पर कांग्रेस और अकाली दल के नेताओं ने आगाह किया कि लोगों को हथियारों के लाइसेंस उनके पिछले रिकार्ड को देखकर ही दिए जाने चाहिए. पूर्व डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जत्थेदार के बयान पर सवाल उठाते हुए कहा है कि ये स्पष्ट किया जाना चाहिए कि ऐसे कौन से हालात या खतरा है कि नौजवानों को हथियारों की जरूरत है.

शिरोमणि अकाली दल के नेता दलजीत चीमा ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि सिख धर्म में हर सिख को गुरु महाराज ने कृपाण धारण करने के लिए कहा है. अपनी सुरक्षा के लिए हथियार रखना बुरी बात नहीं है. उन्होंने कहा कि आजकल अपनी हिफाजत के लिए निजी सुरक्षा कर्मी भी तैनात किए जाते हैं. देश में आपराधिक घटनाएं बढ़ती जा रही हैं, इसलिए सुरक्षा के लिए लाइसेंसी हथियार रखना गलत नहीं है. हालांकि चीमा ने यह भी कहा कि हथियारों के लाइसेंस लोगों का रिकॉर्ड देखकर दिए जाने चाहिए.

कांग्रेस के नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि सिख धर्म में अपनी सुरक्षा के लिए हथियार के रूप में कृपाण रखना लाजमी बताया गया है. लेकिन जत्थेदार को यह बयान देने के साथ यह भी बताना चाहिए कि पंजाब में ऐसे कौन से हालात या खतरा है कि वह नौजवानों को आधुनिक लाइसेंसी हथियार रखने की सलाह दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि हथियार गलत लोगों के हाथों में चले जाएं. इसके लिए लोगों को उनका ट्रैक रिकॉर्ड देखते हुए ही हथियार का लाइसेंस दिया जाना चाहिए.

भाजपा नेता हरजीत ग्रेवाल ने कहा कि जत्थेदार के बयान से लगता है कि वह अपनी कुर्सी और बादल परिवार को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम सिख और हिंदुओं दोनों को ही लाइसेंसी हथियार देने के हक में नहीं हैं, क्योंकि इसे माहौल खराब होगा.

Tags: Akal Takht Jathedar, Sikh, Sikh Community

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर