होम /न्यूज /राष्ट्र /आकाश अंबानी को 'Time100 Next' लिस्ट में मिली जगह, उभरते सितारों की सूची में इकलौते भारतीय

आकाश अंबानी को 'Time100 Next' लिस्ट में मिली जगह, उभरते सितारों की सूची में इकलौते भारतीय

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी को टाइम पत्रिका ने ‘टाइम100 नेक्स्ट’ की सूची में शामिल किया है. (File Photo)

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी को टाइम पत्रिका ने ‘टाइम100 नेक्स्ट’ की सूची में शामिल किया है. (File Photo)

'टाइम100 नेक्स्ट' में उद्योगों और दुनिया भर के ऐसे 100 उभरते सितारों को स्थान दिया जाता है, जो दुनिया को बेहतर करने और ...अधिक पढ़ें

न्यूयॉर्क: रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी को टाइम पत्रिका ने अपनी ‘टाइम100 नेक्स्ट’ की सूची में शामिल किया है. वह इस सूची में शामिल एकमात्र भारतीय हैं. हालांकि, सूची में सोशल मीडिया प्लेटफार्म ओनलीफैन्स की भारतीय मूल की सीईओ आम्रपाली गन को भी स्थान दिया गया है. उल्लेखनीय है कि ‘टाइम100 नेक्स्ट’ सूची विश्व के सबसे प्रभावशाली लोगों को दर्शाने वाली ‘टाइम100’ की सूची से प्रेरित है. ‘टाइम100 नेक्स्ट’ में उद्योगों और दुनिया भर के ऐसे 100 उभरते सितारों को स्थान दिया जाता है, जो दुनिया को बेहतर करने और भविष्य को परिभाषित करने के असाधारण प्रयास करते हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक चेयरपर्सन नीता अंबानी के पुत्र आकाश को ‘लीडर’ श्रेणी के तहत इस सूची में शामिल किया गया है. तीस वर्षीय आकाश को इस साल जून में भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो के चेयरमैन के रूप में पदोन्नत किया गया था. कंपनी के 42.6 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं. इसके अलावा अमेरिका की गायिका एसजेडए, अभिनेत्री सिडनी स्वीनी, बास्केटबॉल खिलाड़ी जा मोरेंट, स्पेन के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज, अभिनेता और टेलीविजन हस्ती केके पामर और पर्यावरण कार्यकर्ता फरविजा फरहान भी ‘टाइम100 नेक्स्ट’ की सूची में शामिल हैं.

आकाश अंबानी के बारे में टाइम मैगजीन का कहना है, ‘वह बिजनेस बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. उन्होंने Google और Facebook के साथ अरबों डॉलर की निवेश डील पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.’ बताते चलें कि रिलायंस जियो का 5जी रोलआउट आकाश अंबानी की निगरानी में हो रहा है. कंपनी की योजना आगामी दीवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई सहित कुछ अन्य मेट्रो शहरों में 5जी लॉन्च करने की है. जियो ही अकेली कंपनी है जिसने 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड खरीदा है. यह अकेला स्पेक्ट्रम बैंड है जिस पर स्टैंड-अलोन 5जी नेटवर्क यानी True 5G चल सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका और यूरोप में 5जी नेटवर्क के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड को प्रीमियम बैंड माना जाता है. इस लिहाज से 5जी के मामले में जियो को बाकी कंपनियों के मुकाबले बढ़त हासिल है. टाइम मैगजीन हर साल TIME100 Next की लिस्ट प्रकाशित करता है. इस लिस्ट में देश दुनिया के अलावा उद्योग जगत के 100 उभरते सितारों को जगह दी जाती है. 2022 की TIME100 लिस्ट में संगीतकारों के साथ-साथ पेशेवर चिकित्सक, सरकारी अधिकारियों, आंदोलनकारियों, हाई-प्रोफाइल व्हिसल-ब्लोअर्स और टॉप सीईओ को भी शामिल किया गया है. इन हस्तियों ने न केवल दुनिया को नया आकार दिया है, बल्कि भविष्य को नए सिरे से परिभाषित करने की कोशिश की है.

डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

Tags: Mukesh ambani, Reliance Jio

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें