अखिल गोगोई की जमानत याचिका हाईकोर्ट ने खारिज की, कहा- CAA के खिलाफ आंदोलन सत्याग्रह नहीं, आतंकी गतिविधि थी

अखिल गोगोई (फ़ाइल फोटो)

अखिल गोगोई (फ़ाइल फोटो)

Anti CAA Protest: संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ कथित हिंसक प्रदर्शन के मामले में अखिल गोगई (Akhil Gogai) को दिसंबर 2019 में गिरफ्तार किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 11:14 AM IST
  • Share this:
गुवाहाटी. गुवाहाटी हाईकोर्ट (Guwahati High Court) ने शुक्रवार को कृषक मुक्ति संग्राम समिति (KMSS) के नेता अखिल गोगई (Akhil Gogai) की जमानत याचिक खारिज कर दी. दिसंबर 2019 में उन्हें नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया था. उनके खिलाफ कई तरह की धाराएं लगाई गई थीं. हाईकोर्ट ने जमानात याचिका खारिज करते हुए गोगई पर कड़ी टिपप्पी की. कोर्ट की बेंच ने कहा कि अखिल गोगोई का CAA के खिलाफ आंदोलन सत्याग्रह नहीं बल्कि आतंकी गतिविधि थी. बता दें कि सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करने के दौरान गोगई पर हिंसा फैलाने का आरोप लगा था.

जस्टिस कल्याण राय सुराना और अजीत बठाकुर की बेंच ने अपने आदेश में कहा, 'अखिल गोगई ने ऐसी भीड़ का नेतृत्व किया जो हिंसा फैला रही थी. उनका ये कदम अहिंसक आंदोलन की अवधारणा को ही खारिज कर दिया था. ये कोई सत्याग्रह नहीं था. आंदोलन के जरिए सरकारी मशीनरी को कमजोर करने, आर्थिक नाकेबंदी, समुदायों के बीच नफरत फैलाने और जनशांति में बाधा डाल कर सरकार के खिलाफ अंसतोष पैदा करने की कोशिश की गई थी. इस तरह की गतिविधि यूएपीए की धारा 15 के तहत आतंकी कार्य के रूप में परिभाषित है.'

NIA ने दर्ज किया था मामला

बता दें कि अखिल गोगई को NIA की स्पेशल कोर्ट से दो में से एक केस में जमान मिल गई थी. एनआईए ने गोगोई के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की धारा 18 और 39 के तहत मामला दर्ज किया था. दूसरी ओर अखिल गोगोई के वकील ने कहा कि वे फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे.
ये भी पढ़ें:- गुजरात के पूर्व CM माधवसिंह सोलंकी का निधन, अलग फॉर्मूले से हासिल की थी सत्ता

दिसंबर 2019 में गिरफ्तारी

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ कथित हिंसक प्रदर्शन के मामले में गोगोई को दिसंबर 2019 में गिरफ्तार किया गया था. बाद में ये मामला ANI को सौंप दिया गया था. बता दें कि पिछले साल जुलाई में अखिल गोगोई को गुवाहाटी केंद्रीय जेल में कोरोना से भी संक्रमित हो गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज