यूपी उप चुनावों में जीत के बाद मायावती के घर पहुंचे अखिलेश

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी समर्थित उम्मीदवारों के गोरखपुर और फूलपुर सीट जीतने के बाद अखिलेश यादव मायावती के घर पहुंच गए हैं.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 8:04 PM IST
यूपी उप चुनावों में जीत के बाद मायावती के घर पहुंचे अखिलेश
यूपी उप चुनावों में जीत के बाद मायावती के घर पहुंचे अखिलेश (फाइल फोटो- मायावती और अखिलेश)
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 8:04 PM IST
समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी समर्थित उम्मीदवारों के गोरखपुर और फूलपुर सीट जीतने के बाद अखिलेश यादव मायावती के घर पहुंच गए हैं. इस मौके पर सपा नेता आज़म खान और बसपा नेता सतीश मिश्रा भी वहां पहुंचे हैं.  मायावती के आवास पे मौजूद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की फूलपुर सीट पर सपा-बसपा उम्मीदवार नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने जीत दर्ज की है. वहीं, सीएम योगी के गढ़ गोरखपुर में सपा-बसपा कैंडिडेट प्रवीण निषाद भारी मतों से जीतें हैं.
तय होंगे नए राजनीतिक गठजोड़
बता दें उपचुनाव में बसपा-सपा के शानदार प्रदर्शन पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने हार स्वीकार करते हुए कहा, 'हमसे सपा-बसपा के गठबंधन को समझने में भूल हुई है. हम हार स्वीकार करते हैं.' उन्होंने कहा, "ये बसपा और सपा की जो राजनीतिक सौदेबाजी है, देश के विकास को बाधित करने के लिए बनी है. इसके बारे में बम अपनी रणनीति तैयार करेंगे.'
क्या रहे आंकड़े?

फूलपुर में सपा के नागेन्द्र सिंह पटेल ने बीजेपी के कौशलेन्द्र सिंह पटेल को हराकर बड़ी जीत दर्ज की है. नागेन्द्र सिंह पटेल ने कौशलेन्द्र को 59,613 वोटों से हराया. वहीं गोरखपुर सीट पर भी सपा के प्रवीण निषाद ने जीत दर्ज की है. निषाद ने बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला को 21, 961 मतों से हराकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे से खाली हुई गोरखपुर सीट पर कब्ज़ा जमाया.

दरअसल दरअसल करीब तीन दशक बाद गोरक्षनाथ पीठ का कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं था. बीजेपी ने यहां से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को मैदान में उतारा. लेकिन सपा, बसपा और क्षेत्रीय पार्टियों की जुगलबंदी के आगे योगी का किला ध्वस्त हो गया. प्रवीण निषाद को 4, 56, 437 वोट मिले, जबकि उपेंद्र शुक्ला को 4, 34, 476 वोट प्राप्त हुए.

यही हाल फूलपुर में रहा. 2014 में पहली बार कमल खिलाने वाले केशव प्रसाद मौर्य की विरासत को कौशलेन्द्र सिंह पटेल संभाल नहीं सके. इलाहाबाद की फूलपुर लोकसभा सीट उपचुनाव में जीत का सेहरा समाजवादी पार्टी के नागेन्द्र सिंह पटेल के सिर बंधा. नागेन्द्र पटेल ने बीजेपी के कौशलेन्द्र सिंह पटेल को 59,613 वोटों से हराया. नागेन्द्र सिंह पटेल को 3, 42,796 वोट मिले. जबकि बीजेपी के कौशलेन्द्र को 2, 83, 183 मत प्राप्त हुए. निर्दलीय अतीक अहमद तीसरे नंबर पर रहे. कांग्रेस के मनीष मिश्रा 19, 334 मतों के साथ चौथे नंबर पर रहे.

 
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 16, 2018 10:34 AM ISTVIDEO: राजाजी टाइगर रिजर्व अगले 6 महीने के लिए बंद
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर